NDTV Exclusive: नए उद्यमों और उनकी 850 करोड़ की सैलरी पर निकेश अरोड़ा से खास इंटरव्यू

NDTV Exclusive: नए उद्यमों और उनकी 850 करोड़ की सैलरी पर निकेश अरोड़ा से खास इंटरव्यू

नई दिल्ली:

जापान की 70 बिलियन डॉलर की टेलिकॉम कंपनी और इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष निकेश अरोड़ा ने एनडीटीवी को खास इंटरव्यू दिया। उन्होंने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि नए बिजनेस के लिए अभी सही वक्त है, लेकिन कुछ लोग अब भी भ्रम में हैं और वे जल्द इस पुराने हैंगओवर से निकल आएंगे

जापान की टेलीकॉम कंपनी सॉफ्टबैंक का चीन की ई-कॉमर्स साइट Alibaba.com में एक तिहाई हिस्सेदारी है। यही नहीं इस कंपनी ने भारत में भी कई कंपनियों में निवेश किया हुआ है, जिनमें स्नैपडील, ओयो रूम्स, ओला कैब्स और Housing.com जैसी कंपनियां शामिल हैं।

निकेश अरोड़ा एक समय इंटरनेट की दुनिया के सर्वेसर्वा गूगल में चौथे सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, लेकिन उन्होंने पिछले ही साल सॉफ्टबैंक के साथ जुड़ने के लिए गूगल को छोड़ दिया। हाल ही में निकेश को सॉफ्टबैंक के संस्थापक मसायोशी सन की जगह पर अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सॉफ्टबैंक की ओर से उन्हें 135 मिलियन डॉलर यानी करीब 850 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है। इस तरह से निकेश भारत में जन्में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला और पेप्सी की इंदिरा नूयी को भी पछाड़ दिया है।

जब निकेश से उनकी भारी-भरकम सैलरी के बारे में बात की गई तो उन्होंने एनडीटीवी से कहा, मेरी सैलरी को लेकर लोग काफी गुणा-भाग करते हैं। लोगों को सही-सही जानकारी नहीं है। लेकिन हां, अगर मैं परफॉर्म नहीं करता हूं तो मैं इसे लौटा दुंगा।

निकेश आरोड़ा भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस के फलने-फूलने के प्रति आश्वस्त हैं और वे कई अन्य नए उद्यमों में निवेश की योजना भी बना रहे हैं। वे कहते हैं, 'भारत का समय अब आ गया है। अगले 10 सालों में भारत में काफी प्रगति होगी। नए उद्यम भारत में नए उपभोक्तावाद को जन्म देंगे।' वे कहते हैं, भारत अब निवेश के लिए और ज्यादा अच्छी जगह बनता जा रहा है और यहां कई नए उद्यम पनपेंगे।

निकेश कहते हैं, सॉफ्टबैंक नए उद्यमों में करोड़ों डॉलर का निवेश कर रही है। उनका कहना है कि सॉफ्टबैंक सिर्फ चेक साइन नहीं कर रहा है बल्कि भविष्य के बिल गेट, जैक मा और स्टीव जॉब्स तैयार करने में अहम भूमिका निभा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल ही में 21 साल के स्कूल पासआउट रितेश अग्रवाल ने ओयो रूम्स के नाम से नया बिजनेस शुरू किया है और सॉफ्टबैंक ने इसमें भी निवेश किया है। खास बात ये है कि ओयो रूम्स इन दिनों खासा चर्चा में है।