Solar Eclipse 2020: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं पूर्ण सूर्यग्रहण की तस्वीर

भारत में फिलहाल पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दे रहा है. और इस दौरान भारत के कई राज्यों जैसे राजस्थान, हरियाणा, और उत्तराखंड सहित कई राज्यों के लोग सोशल मीडिया पर सूर्यग्रहण की फोटो पोस्ट करते हुए नजर आ रहे हैं.

Solar Eclipse 2020: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं पूर्ण सूर्यग्रहण की तस्वीर

खुली आंखों से सूर्यग्रहण देखना हो सकता है नुकसानदेह

भारत में फिलहाल पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई दे रहा है. और इस दौरान भारत के कई हिस्सों जैसे राजस्थान, हरियाणा, और उत्तराखंड सहित कई राज्यों के लोग सोशल मीडिया पर सूर्यग्रहण की फोटो पोस्ट करते हुए नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत सहित दुनिया के दूसरे देशों जैसे चीन, अफ्रीका, कांगो, इथोपिया, नेपाल, पाकिस्तान में दिखाई देगा. भारत में सूर्य ग्रहण का समय सुबह के 9.15 मिनट से आशिंक ग्रहण शुरु होगा  और 10. 17 मिनट में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण की तरह दिखाई दे सकता है.  पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) रविवार दोपहर को 2 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा. जबकि आंशिक सूर्य ग्रहण 3 बजकर 4 मिनट पर खत्म होगा.

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण करीब 6 घंटों तक प्रभावी रहेगा

हम अक्सर इस बारे में बात करते हैं कि इस दिन सूर्य ग्रहण होगा या फला दिन होगा. लेकिन क्या आप जानते है कि सूर्य ग्रहण किसे कहते हैं. असल में यह एक खगोलीय घटना है. सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने की खगोलिया स्थिति से जब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है, तो इस स्थिति को ही सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

 भारत में कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण? 
भारत में पूर्ण सूर्य ग्रहण देहरादून, सिरसा और टिहरी आदि कुछ प्रसिद्ध शहरों में दिखाई देगा. वहीं देश के अन्य हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com