NDTV Khabar

भारतीय मालवाहक जहाज का सोमालियाई समुद्री डाकुओं ने किया अपहरण, चालक दल के 11 सदस्‍य सवार

493 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय मालवाहक जहाज का सोमालियाई समुद्री डाकुओं ने किया अपहरण, चालक दल के 11 सदस्‍य सवार

समुद्री डाकुओं ने भारतीय मालवाहक पोत का अपहरण कर लिया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सोमालिया में समुद्री डाकुओं ने भारतीय मालवाहक जहाज को हायजैक किया
  2. इसमें 11 सदस्यीय भारतीय चालक दल सवार थे
  3. यह जहाज़ दुबई से यमन की ओर जा रहा था
बोसासो: सोमालिया के तट के करीब एक भारतीय मालवाहक जहाज़ का समुद्री डाकूओं ने अपहरण कर लिया है. सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक कई वर्षों से निष्क्रिय रहे समुद्री डाकूओं द्वारा पिछले कुछ हफ्तों में यह दूसरा हमला है. अदन की खाड़ी में व्‍यापारिक जहाजों के बीच तालमेल और सामंजस्य स्थापित करने वाले UKMTO ने कहा है कि उन्हें सूचना मिली है कि दुबई से बोसासो आने वाले जहाज़ को सोकोट्रा द्वीप के आसपास अपहरण कर लिया गया है. प्रवक्ता का कहना है कि UKMTO जहाज़ की लोकेशन की पुष्टि करने में असमर्थ है. अल कौसर नाम के इस जहाज़ के साथ क्या हुआ इसकी जांच अभी जारी है.

टिप्पणियां
जहाजरानी महानिदेशालय ने बताया है कि सोमालिया में समुद्र के पास समुद्री डकैतों ने एक मालवाहक पोत को अगवा कर लिया है जिसमें 11 सदस्यीय भारतीय चालक दल सवार थे. डीजीएस मालिनी शंकर ने जानकारी दी है कि ‘यह बड़ा जहाज नहीं था छोटी नौका थी. इसे कल अगवा किया गया था और अब यह नौका सोमालिया के तट की ओर बढ़ रही है.' उन्होंने कहा कि भारतीय ध्वज लगा एक पोत दुबई से यमन की ओर जा रहा था तभी उसे अगवा कर लिया गया.

मालिनी ने बताया कि डकैतों को नौका पर रखे माल का लालच है और उन्होंने अभी तक फिरौती की कोई रकम नहीं मांगी है. माल के संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि सोमवार शाम इस नौका के तट पर पहुंचने के बाद माल के बिना ही रिहा किए जाने की उम्मीद है. ड्राएड मैलीटाइम के जी जी ब्रुक्स ने एपी को बताया कि अपहरणकर्ता सदस्यों को रिहा करने के बदले में फिरौती चाहते हैं. बहरीन में अमेरिकी नौसेना के पांचवें बेड़े के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट लैन मैक्कनौगे ने कहा ‘सेलर्स रिपोर्ट से अवगत हैं और हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement