2016 की कुछ ऐसी खबरें जो बहुत बड़ी नहीं थी लेकिन लोगों की निगाहें बरबस उन पर ठहर गईं

2016 की कुछ ऐसी खबरें जो बहुत बड़ी नहीं थी लेकिन लोगों की निगाहें बरबस उन पर ठहर गईं

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

यकीन नहीं होता कि न्यूटन के गति संबंधी तीन नियमों वाली किताब 37 लाख डॉलर में बिकी या अगले साल तीन माता पिता वाले बच्चे पैदा होंगे. जी हां, वर्ष 2016 में कुछ ऐसी खबरें भी आईं जो बहुत बड़ी तो नहीं थीं लेकिन उन पर नजर ठहर जरूर गई.
 
सर आइजैक न्यूटन के मशहूर गति के तीन नियमों की व्याख्या समेत उनके मौलिक काम को खुद में समाहित करने वाली एक पुस्तक ‘प्रिंसिपिया मैथेमैटिका’ को इसी माह न्यूयार्क में एक नीलामी में 37 लाख डॉलर में बेचा गया. यह किसी नीलामी में बेची गई अब तक की सबसे महंगी मुद्रित वैज्ञानिक किताब है.
 
‘प्रिंसिपिया मैथेमैटिका’ वर्ष 1687 में लिखी गई थी. मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने इसे ‘संभवत: ऐसी सबसे बड़ी बौद्धिक छलांग करार दिया था, जिसे भरने का मौका शायद ही किसी व्यक्ति को मिला हो.’ बोली लगाने वाले एक अनाम व्यक्ति ने इसे लगभग 3,719,500 डॉलर में खरीद लिया.
 
'प्रिंसिपिया मैथेमैटिका' में न्यूटन के गति के तीन नियमों की व्याख्या की गई है. इसमें बताया गया है कि किस तरह से चीजें बाहरी बलों के प्रभाव में गति करती हैं. भौतिकी के छात्र आज भी इन नियमों का इस्तेमाल करते हैं. लाल रंग की इस किताब की लंबाई नौ इंच और चौड़ाई सात इंच है. इसमें 252 पत्तियां (पृष्ठ) हैं. इनमें कई पन्नों पर लकड़ी के चित्र भी हैं. किताब में एक मुड़ सकने वाली प्लेट भी है.
 
‘तीन माता पिता वाले बच्चे’.. सुनने में यह अजीब लगता है लेकिन ब्रिटेन के प्रजनन नियामक प्राधिकरण ने ऐतिहासिक फैसले में इस साल एक विवादित तकनीक को मंजूरी दे दी जिसके बाद अगले वर्ष से देश में ‘तीन माता-पिता’ वाले बच्चे पैदा हो सकेंगे.

(एजेंसी भाषा से भी इनपुट)

ये भी पढ़ें-
अलविदा 2016 : क्रिकेट और खेलों से जुड़ीं ऐसी 10 खबरें जो सबसे अलग रहीं और चटखारे लेकर पढ़ी गईं...

टीम इंडिया की टेस्ट में 8 उपलब्धियां, 2016 : विराट कोहली के अनूठे प्रदर्शन के साथ टीम के टेस्ट में नंबर वन बनने तक...

अलविदा 2016: इन कारणों के वजह से भारतीय क्रिकेट के लिए यह साल रहा खास

विवाद 2016: BCCI पर लोढ़ा पैनल का 'बाउंसर', सुशील-नरसिंह का 'दंगल', 'सुल्‍तान' सलमान का विरोध सुर्खियों में रहा..

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com