NDTV Khabar

कहीं गर्मी का कहर, तो कहीं बारिश और बर्फबारी... पढ़ें कहां कैसा है मौसम का हाल

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कहीं गर्मी का कहर, तो कहीं बारिश और बर्फबारी... पढ़ें कहां कैसा है मौसम का हाल

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. ओडिशा के कई हिस्सों में लू की स्थिति और गंभीर हो गई है.
  2. लगातार चौथे दिन शनिवार श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा.
  3. यूपी के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश एवं फुहारों से तापमान गिरा.
नई दिल्ली: ओडिशा के कई हिस्सों में लू की स्थिति और गंभीर हो गई, जबकि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान मध्यम रहा. वहीं जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश एवं बर्फबारी हुई और लगातार चौथे दिन शनिवार श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा. राष्ट्रीय राजधानी में आज मौसम सुहाना था. अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान दोनों सामान्य स्तर से कम रहे. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापतान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने वाला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन एवं बारिश और बर्फबारी के कारण लगातार चौथे दिन बंद रहा. कश्मीर घाटी में पहलगाम सहित उपरी इलाकों में शुक्रवार की रात रूक रूककर बारिश और बर्फबारी हुई. पहलगाम में करीब सात सेंटीमीटर बर्फबारी हुई. श्रीनगर में 3.4 मिलीमीटर, कुपवाड़ा में 7.7 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं कोकेरनाग में रात में 27 मिलीमीटर की बारिश हुई जबकि काजीगुंड में शनिवार सुबह तक 22.8 मिलीमीटर बारिश हुई.

बता दें, कश्मीर में वर्ष 2014 में भी अभूतपूर्व बाढ़ आई थी और उस समय श्रीनगर समेत आवासीय क्षेत्रों में कई फुट तक पानी भर गया था. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश एवं फुहारों से तापमान गिरा जिससे लोगों का गर्मी से कुछ राहत मिली. इलाहाबाद में सबसे ज्यादा 41.9 सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. ओडिशा के कई हिस्सों में लू की स्थिति और गंभीर हो गयी. बलानगीर में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 44 डिग्री रहा.

मौसम विभाग के अनुसार कम से कम दस जगहों पर तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. इनमें से अधिकतर पश्चिमी ओडिशा में आते हैं. जबकि तटीय इलाकों में आसमान में बादल छाए रहे. झारसुगुडा में अधिकतम तापमान 42.6, हीराकुद में 42.6, भवानीपटना में 42.5 और सबंलपुर में 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

(इनपुट एजेंसियों से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement