सोनिया गांधी ने छत्तीसगढ़ में शुरू की ‘किसान न्याय योजना’, कहा- राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को छत्तीसगढ़ सरकार की ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ किया.

सोनिया गांधी ने छत्तीसगढ़ में शुरू की ‘किसान न्याय योजना’, कहा- राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी.

रायपुर:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को छत्तीसगढ़ सरकार की ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना' का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह पहल पूर्व प्रधानमंत्री के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी. वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस योजना की शुरुआत की गई. कार्यक्रम में सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए.

योजना की शुरुआत के मौके पर सोनिया ने कहा, ‘छत्तीसगढ़ सरकार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके सभी साथियों को इस बात की बधाई देती है कि उन्होंने राजीव जी की भावना के अनुरूप एक बड़ा कदम उठाया है.'
 

उन्होंने कहा कि ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना' के जरिए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के किसानों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाकर फसल उत्पादन में प्रोत्साहन देने जैसे कदम उठाकर सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि भेजने की शुरुआत की है.

कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक इस योजना के दूसरे चरण में भूमिहीन आदिवासी कृषि मजदूरों को भी शामिल करने की योजना है. ये एक बहुत अनोखा निर्णय है. इससे वो सब आत्मनिर्भर बनेंगे. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि ऐसी कारगर योजनाओं को सही मायने में जमीनी स्तर पर लागू कर इनका लाभ जन-जन तक पहुंचाकर उनके जीवन में परिवर्तन लाना ही सही मायने में राजीव गांधी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस योजना के तहत खरीफ 2019 से धान और मक्का लगाने वाले किसानों को अधिकतम 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि दी जाएगी. राज्य के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में भी ट्रांसफर की जाएगी.

वीडियो: राज्यों द्वारा ट्रेन चलाए जाने की मांग न करने वाला बयान रेल मंत्री का सफेद झूठ : भूपेश बघेल