कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर बनी रह सकती हैं सोनिया गांधी!

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

राहुल गांधी को जल्द कांग्रेस की बागडोर सौंपे जाने की अटकलों के बीच पार्टी के मुखपत्र कांग्रेस संदेश में सोनिया गांधी के नेतृत्व पर भरोसा जताया गया है और कहा गया है कि सोनिया गांधी की अगुवाई में ही पार्टी अपना पुराना गौरव हासिल करेगी।

कांग्रेस संदेश के ताज़ा अंक में कहा गया है कि एक बार फिर वो सरकार विरोधी लहर और दुष्प्रचार के खिलाफ़ लड़ाई में पार्टी की अगुवाई करेंगी ताकि पार्टी को उचित सम्मान मिल सके। सोनिया गांधी ने 12 मार्च को कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर 17 साल पूरे किए हैं।

पार्टी का ये संदेश इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बात को लेकर पिछले कई हफ़्तों से चर्चा चल रही है कि राहुल गांधी छुट्टी से लौटने के बाद पार्टी की कमान संभाल सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि जुलाई में कांग्रेस पार्टी का पूर्ण अधिवेशन होना है। कहा जा रहा है कि इसी साल किसी समय राहुल गांधी को
अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है, लेकिन राहुल को अध्यक्ष पद दिए जाने का खतरा यह है कि पार्टी में पुराने नेताओं की अनदेखी न हो और पार्टी भीतरी टकराव की शिकार हो।

क्योंकि ऐसा माना जाता है कि राहुल गांधी कई पुराने नेताओं को पसंद नहीं करते हैं और उन्हें हटाना चाहते हैं। ऐसे में सोनिया का नेतृत्व ही ऐसा विकल्प है जिसमें कांग्रेस एकजुट रह सकती है। इसलिए जब राहुल छुट्टी पर हैं तो सोनिया ने पार्टी नेतृत्व के काम को बखूबी अंजाम दिया है और सोनिया की पार्टी के बाहर भी स्वीकार्यता है।