NDTV Khabar

जल्द ही सभी ट्रेनों में होंगे 22 डिब्बे, किसी भी रूट पर चल सकेंगी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेल डिब्बों की संख्या के संदर्भ में ट्रेनों के मानकीकरण की योजना बना रहा है, ताकि सभी ट्रेन सभी रूट पर चल सकें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द ही सभी ट्रेनों में होंगे 22 डिब्बे, किसी भी रूट पर चल सकेंगी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेल डिब्बों की संख्या के संदर्भ में ट्रेनों के मानकीकरण की योजना बना रहा है, ताकि सभी ट्रेन सभी रूट पर चल सकें. उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे और ये ट्रेनें किसी भी मार्ग पर चल सकेंगी. गोयल ने संवाददाताओं से कहा, 'सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे, प्लेटफार्म का आकार बढ़ाया जाएगा और दूसरे संबंधित बदलाव भी किए जाएंगे. इंजीनियरिंग विभाग इस पर गौर कर रहा है.' फिलहाल ट्रेन के डिब्बे दो तरह- आईसीएफ और एलएचबी होते हैं तथा ट्रेनों में डिब्बों की संख्या जरूरत के हिसाब से 12,16,18, 22 अथवा 26 होती हैं.

यह भी पढ़ें : तत्काल टिकट बुकिंग में बड़े घपले के खुलासे के बाद कई सॉफ्टवेयर की हो रही है जांच

भारतीय रेल के एक अधिकारी ने कहा, 'अगर हर ट्रेन में डिब्बों की संख्या समान होगी तो हम किसी एक ट्रेन का इंतजार करने की बजाय मौके पर उपलब्ध कोई भी ट्रेन रवाना कर सकेंगे.' उन्होंने कहा कि पहले चरण में ट्रेनों के 300 से अधिक समूहों और उनके रूट की पहचान की गई है.

टिप्पणियां
VIDEO : सवारी ट्रेन की, किराया प्लेन का
एक रूट पर ट्रेनों की संख्या में बदलाव और उनका समय नई समय-सारिणी में उपलब्ध होंगे. नई समय-सारिणी का प्रकाशन जुलाई में किया जाना है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement