NDTV Khabar

पीएम मोदी के विशेष विमान को रास्ता न देने पर भारत ने पाकिस्तान की ICAO में शिकायत की : सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पेशल विमान को रास्ता न दिए जाने पर भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत का अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था ICAO से शिकायत की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी के विशेष विमान को रास्ता न देने पर भारत ने पाकिस्तान की ICAO में शिकायत की : सूत्र

PM मोदी

खास बातें

  1. भारत ने की ICAO में शिकायत
  2. दूसरी बार पाकिस्तान ने नहीं दी विमान को इजाजत
  3. राष्ट्रपति के विमान को भी नहीं दी थी इजाजत
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्पेशल विमान को रास्ता न दिए जाने पर भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत का अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था ICAO से शिकायत की है. यह जानकारी सरकार से जुड़े सूत्रों ने दी है. पाकिस्तान की ओर से की गई हरकत की निंदा करते हुए सूत्र ने बताया कि कोई भी सामान्य देश वीवीआईपी स्पेशल फ्लाइट को आम तौर पर रास्ता देते हैं. सूत्र ने कहा, 'फ्लाइट के रास्ते के लिए इजाजत मांगी जाती है और ICAO के दिशा-निर्देश के मुताबिक देशों को इसकी इजाजत देना होता है. हमने इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय संस्था के सामने उठाया है'.  पाकिस्तानी मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने पीएम मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के लिए उनके स्पेशल विमान के लिए रास्ता देने की इजाजत मांगी थी. पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार डॉन ने लिखा, 'विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की है कि पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी के विमान के लिए एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी है'.  

सूत्र के मुताबिक पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय संस्था की गाइडलाइन का पालन करने पर जवाब देना चाहिए  इसके साथ ही पुरानी आदत पर फिर से विचार करना चाहिए जिसमें वह एकतरफा कार्रवाई पर मनगढ़ंत वजहें बताता है. आपको बता दें कि इससे पहले भी वह पीएम  मोदी की फ्लाइट को रास्ता ने देने मना कर चुका है जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र की आम सभा में हिस्सा लेने जा रहे थे. वहीं जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यूरोप की यात्रा पर जा रहे थे तो भी पाकिस्तान ने उनके विमान को रास्ता देने से मना कर दिया था. 


गौरतलब है कि पाकिस्तान ने फरवरी में  भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन बालाकोट के बाद अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. इसके बाद उसने भारत, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी सबके लिए एयरस्पेस खोल दिया था. 15 मई को पाकिस्तान ने फिर 30 मई तक भारत जाने वाली सभी फ्लाइटों के लिए रास्ता खोल दिया था और 16 जुलाई को इसने एयरस्पेस को पूरी तरह से खोल दिया था.

नाकाम हुई पाक की अवैध घुसपैठ कराने की कोशिश​


अन्य बड़ी खबरें :

पाकिस्तान के PM इमरान खान बोले- कश्मीर में जेहाद का आह्वान कश्मीरियों और पाकिस्तानी हितों के खिलाफ

टिप्पणियां

पाकिस्तान में 1947 से बंद था मंदिर, 72 साल बाद खोला गया, आज मनाई जा रही है धूमधाम से दीवाली

पाकिस्तान ने फिर नहीं दी PM मोदी के प्लेन को अपना एयर स्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अमित शाह बोले- CAA वापस होने वाला नहीं, तो कांग्रेस का आया Reaction, गिनाए पीएम मोदी और गृह मंत्री के 9 झूठ

Advertisement