सर्जिकल स्ट्राइक 'केवल एक और अभियान' था : विशेष पैराट्रूपर

विशेष बल की चौथी इकाई में कैप्टन स्तर के अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को संदेश देने के लिये यह स्ट्राइक 'सुगठित एवं योजनाबद्ध' थी.

सर्जिकल स्ट्राइक 'केवल एक और अभियान' था : विशेष पैराट्रूपर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पिछले साल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में इंडियन आर्मी के सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहे पैराट्रूपर ने शनिवार को उस साहसिक कार्रवाई को विशेष बलों के लिये बड़े पैमाने पर किया गया 'केवल एक और अभियान' बताया. विशेष बल की चौथी इकाई में कैप्टन स्तर के अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को संदेश देने के लिये यह स्ट्राइक 'सुगठित एवं योजनाबद्ध' थी.

उन्हें लगता है कि भारतीय सेना इसे जितने अच्छे तरीके से कर सकती थी, उतने अच्छे तरीके से किया. बता दें कि भारत ने 28 और 29 सितंबर 2016 की रात को नियंत्रण रेखा के पार जाकर सात आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. यह सेना की उन आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई थी, जो नियंत्रण रेखा के रास्ते भारत में घुसपैठ करने की तैयारी कर रहे थे. यह सर्जिकल स्ट्राइक जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में स्थित सैन्य शिविर में आतंकी हमले के दो सप्ताह के दौरान की गयी थी. इस आतंकी हमले में 19 जवानों की मौत हो गयी थी. 

यह भी पढ़ें - कोर्ट मार्शल : सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान एलओसी पार करने वाला सैनिक दोषी करार

अधिकारी ने देश के पहले 'सैन्य साहित्य' समारोह में अपने अनुभवों को साझा करते हुये कहा कि उनकी यूनिट के पास इस सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने और इसे अंजाम देने के लिये केवल 10 दिन का समय था. अधिकारी ने कहा, 'यह बड़े पैमाने पर किया गया अभियान था. एक बार जब हमसे इस पर आगे बढ़ने के लिये कहा गया, तब हम सामान्य तैयारियों के साथ आगे बढ़े. उन्होंने कहा कि बहुत स्पष्ट है कि यह हमारे लिये केवल एक अन्य अभियान भर था, जिसमें ताकत अधिक थी और अन्य अभियानों के मुकाबले हमने कहीं ज्यादा नुकसान पहुंचाया.

यह भी पढ़ें - म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ही पीओके में करने की तैयारी शुरू कर दी थी: दलबीर सुहाग

उन्होंने कहा, 'अभियान में इस कदर गोपनीयता रखी गयी थी, कि आसपास की इकाइयों को भी इसके बारे में जानकारी नहीं थी. उन्होंने बताया, 'हमने अपनी आसपास की इकाइयों को भी इसके बारे में नहीं बताया था. इस तरह के अभियानो में अचानक धावा बोलना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. आप जब वहां पहुंचें तो चुपचाप बैठकर सही समय का इंतजार करें. हमारे सामने तीन लक्ष्य थे. इसमें से चौथी इकाई के पैराट्रूप ने उनमें से दो को लक्षित किया और नौवें पैराट्रूप ने तीसरे पर निशाना साधा.'

VIDEO: NDTV से बोले BSF के डीजी, सीमा पर बढ़ाई गई है चौकसी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com