यह ख़बर 08 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

दिल्ली में सरकार गठन पर केंद्र के रुख को लेकर अटकलें तेज

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

राजधानी में सरकार गठन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई के पहले इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि इस मुद्दे पर शुक्रवार को शीर्ष अदालत में केंद्र का रुख क्या होगा।

राजनीतिक स्थिति की मंगलवार को समीक्षा करते हुए बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के बिना सरकार बनाने के बदले नए चुनाव के लिए तैयार होने का संकेत दिया था।

केंद्र के अगले कदम के बारे में अटकलों के बीच बीजेपी के एक सूत्र ने दावा किया कि केंद्र ने उपराज्यपाल नजीब जंग को दिल्ली में सरकार गठन के बारे में फैसला करने का संकेत दिया था। हालांकि सरकारी सूत्रों ने इसकी पुष्टि नहीं की।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 सितंबर को केंद्र से कहा था कि सरकार गठन के संबंध में नजीब जंग द्वारा शुरू की गई प्रक्रिया के नतीजे से 10 अक्टूबर को उसे अवगत कराए। यह पूछे जाने पर कि अगर उपराज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो पार्टी क्या करेगी, बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी ऐसी किसी पेशकश को ठुकरा सकती है।

70-सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में बीजेपी को 31 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन अब उसके सदस्यों की संख्या 28 रह गई है। उसके तीन विधायक लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुए हैं। तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 67 रह गई है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com