यह ख़बर 11 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

इलाहाबाद में भारी भीड़ के कारण हुई भगदड़ : रेलमंत्री

खास बातें

  • रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने सोमवार को कहा कि इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भगदड़ भारी भीड़ के कारण हुई, न कि फुट-ओवर ब्रिज या इसकी रेलिंग गिरने के कारण। उन्होंने यह भी कहा कि हालात का जायजा लेने के लिए वह इलाहाबाद जाएंगे, क्योंकि महाकुंभ मेले के तीन प्रमुख स्न
इलाहाबाद:

रेलमंत्री पवन कुमार बंसल ने सोमवार को कहा कि इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भगदड़ भारी भीड़ के कारण हुई, न कि फुट-ओवर ब्रिज या इसकी रेलिंग गिरने के कारण। उन्होंने यह भी कहा कि हालात का जायजा लेने के लिए वह इलाहाबाद जाएंगे, क्योंकि महाकुंभ मेले के तीन प्रमुख स्नान अब भी शेष हैं।

बंसल ने कहा, "मैं एक बार फिर कह रहा हूं कि न तो फुट-ओवर ब्रिज टूटा है और न रेलिंग ही टूटी है। रेलवे स्टेशन पर सभी इंतजाम किए गए थे।"

रेलमंत्री ने कहा कि इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भगदड़ भारी भीड़ के कारण मची। प्रशासन प्लेटफॉर्म से यात्रियों की भीड़ हटा रहा है।

उन्होंने कहा, "रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ थी। यात्रियों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए। फुट-ओवर ब्रिज पर हजारों लोग थे। ऐसी स्थिति में कुछ भी घट सकता है।"

उन्होंने रेलवे स्टेशन पर खराब इंतजाम से भी इंकार किया। बंसल ने कहा, "इंतजाम बेहतर थे। लोगों को उनके गंतव्य तक जाने की जानकारी देने के लिए रंगीन संकेतक बनाए गए थे। सभी इंतजाम किए गए थे।"

रेलमंत्री ने यह भी कहा कि स्थिति का जायजा लेने के लिए वह इलाहाबाद जाएंगे। उन्होंने कहा, "मैं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के साथ स्थिति का जायजा लेने और आने वाले दिनों की तैयारियों के सिलसिले में इलाहाबाद जा रहा हूं, क्योंकि अभी तीन प्रमुख स्नान शेष हैं।"

उन्होंने कहा कि रेलवे प्रशासन का पूरा ध्यान इलाहाबाद रेलवे स्टेशन से यात्रियों की भीड़ कम करने पर है। उन्होंने कहा, "मैंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और राज्यपाल बीएल जोशी से बात की है। अब भी इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ है।"

बंसल ने कहा, "इलाहाबाद से रविवार से ही कई विशेष रेलगाड़ियां चल रही हैं। लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बुधवार तक 220 विशेष रेलगाड़ियां चलेंगी। हम और अधिक रेलगाड़ियों का प्रबंध करने की कोशिश कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि मृतकों एवं घायलों की सूची उत्तर मध्य रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री की ओर से पीड़ितों के लिए जिस मुआवजा राशि की घोषणा की गई है, हम उसके अतिरिक्त एक लाख रुपये मृतकों के परिजनों को, 50,000 रुपये गम्भीर रूप से घायलों को और 25,000 रुपये मामूली रूप से घायल हुए लोगों को देंगे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बंसल ने कहा, "इसके अतिरिक्त हम इलाहाबाद आने-जाने की इच्छा रखने वाले पीड़ितों के परिजनों को वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के पास दे रहे हैं।"