पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम बोले- येस बैंक को संकट से उभारने की SBI की योजना "विचित्र"

चिदंबरम ने कहा, "जिस बैंक का कुल मूल्य शून्य है, उसे 10 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदने की भारतीय स्टेट बैंक की योजना विचित्र है."

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम बोले- येस बैंक को संकट से उभारने की SBI की योजना

चिदंबरम ने येस बैंक को बचाने की एसबीआई की योजना को विचित्र करार दिया

खास बातें

  • चिदंबरम ने येस बैंक के लिए एसबीआई की योजना को बेतुका बताया
  • केंद्र सरकार पर साधा निशाना
  • चिदंबरम ने कहा- मुझे अभी भी लगता है कि मैं वित्त मंत्री हूं
नई दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा कि संकटग्रस्त येस बैंक (Yes Bank) के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की योजना "बेतुकी" है. चिदंबरम ने कहा, "जिस बैंक का कुल मूल्य शून्य है, उसे 10 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदने की भारतीय स्टेट बैंक की योजना विचित्र है. मुझे नहीं लगता है कि एसबीआई स्वेच्छा से येस बैंक को बचाने के अभियान में आया है." गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने पूंजी संकट से जूझ रहे येस बैंक पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं और बैंक के निदेशक मंडल को भंग करके उसके स्थान पर प्रशासक नियुक्त किया है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने येस बैंक के लिए पुनर्गठन योजना का उल्लेख करते हुए शुक्रवार को विपक्षी पार्टी कांग्रेस की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि इस संकट की बुनियाद कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पड़ी थी. सीतारमण ने पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर निशाना साधते हुए कहा कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के कार्यकाल में ‘स्व-नियुक्त सक्षम डॉक्टरों' ने तीन बैंकों का संकट हल करने के बजाय उनकी समस्याएं और बढ़ा दी थीं.  उन्होंने कहा कि उस समय स्व-नियुक्त सक्षम डॉक्टर सत्ता में थे जिन्होंने लगभग डूब चुके यूनाइटेड वेस्टर्न बैंक का 2006 में जबरन आईडीबीआई में विलय कर दिया था.

YES बैंक के संस्थापक राणा कपूर को ED पूछताछ के लिए अपने दफ्तर ले गई

चिदंबरम ने शनिवार को सीतारमण को जवाब देते हुए कहा, "कभी-कभी जब मैं वित्त मंत्री को सुनता हूं तो मुझे लगता है यूपीए अब भी सत्ता में है, मैं अभी भी वित्त मंत्री हूं और वह विपक्ष में हैं." पूर्व वित्त मंत्री ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "जाहिर सी बात है कि यदि आप कुप्रबंधन के शिकार होते हैं,  तो आप एक संकट से दूसरे संकट में फंसते चले जाएंगे."  

SBI ने Yes बैंक में निवेश की इच्छा जताई, बैंक की पुनर्गठन योजना में लेगा भागीदारी

इससे पहले, शुक्रवार को चिदंबरम ने सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया था कि येस बैंक संकट वित्तीय संस्थानों को नियंत्रित एवं विनियमित करने की सरकार की क्षमता को दिखाता है. उन्होंने दावा किया, ‘‘बीजेपी 6 साल से सत्ता में है. वित्तीय संस्थानों को नियंत्रित और विनियमित करने की उनकी क्षमता उजागर होती जा रही है.'' उन्होंने सवाल किया, ‘‘पहले पीएमसी बैंक, अब Yes बैंक. क्या सरकार बिल्कुल भी चिंतित नहीं है? क्या वो अपनी जिम्मेदारी से बच सकते हैं? क्या अब कतार में कोई तीसरा बैंक है?''


वीडियो: ED ने YES बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर मारा छापा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com