केवल तीन राज्य वसूल रहे मजदूरों से रेल किराया, बाकी राज्य खुद उठा रहे खर्चा : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा

कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी.

केवल तीन राज्य वसूल रहे मजदूरों से रेल किराया, बाकी राज्य खुद उठा रहे खर्चा : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा

प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस पर राजनीति करने का आरोप लगाया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच सरकार ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों और छात्रों के आवागमन को अनुमति दी है. राज्य सरकारों के अनुरोध पर विशेष श्रमिक ट्रेनें चलाई गई हैं. इन ट्रेनों में सफर के लिए मजदूरों से टिकट के पैसे लेने में मुद्दे पर विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की कोशिश कर रही हैं. इस बीच, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने दावा किया है कि मजदूरों का रेल किराया राज्य सरकारें भर रही है. उन्होंने कांग्रेस पर इस मामले में राजनीति करने का आरोप लगाया है.  

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट में कहा, "मजदूरों से रेल किराये की सच्चाई- सभी राज्य सरकारें मजदूरों के रेल के किराये का पैसा भर रही हैं. केवल महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान सरकारें नहीं दे रही. वह किराया मजदूरों से ले रही हैं." उन्होंने अगले ट्वीट में लिखा- "बाकी सरकारें स्वयं दे रही हैं. यह तीन राज्य की महाराष्ट्र, केरल और राजस्थान की सरकार मजदूरों से किराया ले रही हैं. इन राज्यों में सरकार शिवसेना गठबंधन, कम्युनिस्ट और कांग्रेस की है. यही चिल्ला रहे हैं. इसे कहते है 'उल्टा चोर कोतवाल को डाटें'."

इससे पहले, सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ऐलान किया था कि देशभर में फंसे मजदूरों के घर वापस जाने के लिए रेलयात्रा का खर्च कांग्रेस पार्टी उठाएगी. कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी व इस बारे जरूरी कदम उठाएगी.' 

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं और सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 46,000 के पार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 46,433 हो गई है. 

Newsbeep

वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3900 नए मामले सामने आए हैं और  195 लोगों की मौत हुई है. 24 घन्टे में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले और मौत के आंकड़े भी सबसे ज्यादा है. थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 12,727 मरीज ठीक को चुके हैं. मरीजों का रिकवरी रेट लगातार सुधरकर 27.40 प्रतिशत हो गया है.

वीडियो: कांग्रेस ने किया किराया देने का एलान, मगर ट्रेन तक पहुंचने की राह नहीं आसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com