कोरोनावायरस : केंद्र सरकार ने बनाई चार साल की योजना, मार्च 2024 तक राज्यों के लिए खास पैकेज

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे को बढ़ते हुए देख केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना से लड़ने के लिए राज्य सरकारें भी केंद्र सरकार के साथ आ गई हैं.

कोरोनावायरस : केंद्र सरकार ने बनाई चार साल की योजना, मार्च 2024 तक राज्यों के लिए खास पैकेज

कोरोनावायरस : केंद्र सरकार ने बनाई चार साल की योजना- प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे को बढ़ते हुए देख केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना से लड़ने के लिए राज्य सरकारें भी केंद्र सरकार के साथ आ गई हैं.  केंद्र सरकार राज्यों को इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन बेहतर करने के मद्देनज़र खास पैकेज दे रही है. केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए एक खास पैकेज को मंजूरी दी. ये पैकेज 'इंडिया COVID-19 इमरजेंसी रिस्पांस हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस' को लेकर है. जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक इस प्रोजेक्ट को तीन चरणों में बांटा गया है. इसके दौरान केंद्र राज्यों को पैसा देगी.

पहले फेज के तहत जनवरी 2020 से जून 2020, दूसरे फेज में जुलाई 2020 से मार्च 2021 और तीसरे फेज में अप्रैल 2021 से मार्च 2024 तक राज्यों को पैकेज रिलीज किए जाएंगे. पहले फेज को लेकर पैसा भेज दिया गया. इन पैसों को उपयोग Covid-19 हॉस्पिटल, आइसोलेशन वार्ड, आईसीयू, वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन सप्लाई, लैब, पीपीई, मास्क, हेल्थ वर्कर की नियुक्ति जैसी चीजों में खर्च किया जा सकेगा.

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 166 पर पहुंच गई है और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,734 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब भी 5,095 लोग संक्रमित हैं जबकि 472 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है तथा एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया है. मंत्रालय ने बताया कि देशभर में पिछले 24 घंटे में 17 और लोगों की मौत हुई है. 

वीडियो: रवीश कुमार का प्राइम टाइम: दक्षिण कोरिया ने कैसे किया कोरोना का सामना?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com