अंडरवर्ल्ड में हलचल : छोटा राजन के बाद अगला डॉन कौन?

अंडरवर्ल्ड में हलचल : छोटा राजन के बाद अगला डॉन कौन?

छोटा राजन (फाइल फोटो)

मुंबई:

इंडोनेशिया में छोटा राजन ने समर्पण किया है या वह गिरफ्तार हुआ है ? इस सवाल का जवाब शायद ही कभी मिले, लेकिन यहां मुंबई और बाहर फैले अंडरवर्ल्ड में नए डॉन को लेकर बेचैनी बढ़ गई है। सवाल उठ रहा है कि छोटा राजन जेल में रहेगा तो अपराध की दुनिया में दाऊद इब्राहिम के बाद दूसरा बड़ा नाम कौन होगा ?

राजन की जगह पाने के लिए पांच दावेदार
मुंबई पुलिस और अंडरवर्ल्ड से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस दौड़ में 3 भगोड़ों सहित कुल 5 नाम हैं जो खुद को राजन की जगह देखना चाहते हैं। भगोड़े अपराधियों में सबसे अहम नाम है विजय शेट्टी। उसके बाद रवि पुजारी और अबु सावंत है। बाकी के दो नामों में एक है संतोष शेट्टी और दूसरा विक्की मल्होत्रा। यह दोनों हत्या, अपहरण और जबरन वसूली के मामलों में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर हैं।

पहले राजन के करीबी रहे, फिर अपनी-अपनी गैंग बना लीं
इनमें से ज्यादातर के वकील रह चुके राजेश श्रीवास्तव का कहना है कि अपराधियों की दुनिया अपने हिसाब से बनती और बदलती रहती है। यह सभी किसी समय राजन के साथ जुड़े हुए थे, लेकिन बाद में किसी न किसी वजह से अलग होकर अपनी - अपनी गैंग बना ली। अब जब राजन की जगह खाली होती दिख रही है तो स्वाभाविक है कोई न कोई उस पर हक जमाने की कोशिश करेगा। आखिर करोड़ों का एम्पायर है।

रवि पुजारी (फाइल फोटो)

रवि पुजारी  
भगोड़ों में अभी तक सबसे अधिक चर्चा में रवि पुजारी ही रहा है। उसने कलाकार, वकील और पत्रकारों को मारने की कोशिश की है, लेकिन मुंबई पुलिस इसे गंभीरता से नहीं लेती।
अबु सावंत (फाइल फोटो)

अबु सावंत
अबु सावंत के बारे में बताया जाता है कि वह खून खराबे में कम छोटा राजन के काले कारोबार को संभालने में ज्यादा सक्रिय रहा है। यानी उसे अंडरवर्ल्ड ऑपरेशन का अनुभव कम है।

विजय शेट्टी (फाइल फोटो)

विजय शेट्टी
विजय शेट्टी के बारे में सबकी राय अलग है। बताया जाता है कि बैंकॉक में अपने ही साथी भरत नेपाली की हत्या करवाने के साथ मुंबई में वकील शाहिद आज़मी और चेंबूर के तिलक नगर यानी छोटा राजन के गढ़ में घुसकर फरीद तनाशा को मरवाना जोखिम भरा काम था जो उसने कर दिखाया है।

संतोष शेट्टी (फाइल फोटो)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संतोष शेट्टी
कभी राजन का बेहद करीबी रहा, दुबई से लेकर बैंकॉक और सिंगापुर से छोटा राजन को बचाकर निकालने वाला संतोष शेट्टी भी कम नहीं है। संतोष शेट्टी फिलहाल जमानत पर है और सही मौके की तलाश में गुमनामी की जिंदगी जी रहा है।

विक्की मल्होत्रा (फाइल फोटो)

विक्की मल्होत्रा
राजन के साथ शुरू से अंत तक बना रहा विक्की मल्होत्रा फिलहाल जमानत पर है। विक्की को आईबी यानी खुफिया ब्यूरो का सबसे करीबी माना जाता है।