दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जतायी है.

दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में रविवार को आंधी-तूफान की आशंका, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में तूफान की आशंका
  • मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
  • पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका
नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जतायी है. विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की शनिवार की शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है. इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जतायी गयी है. 

यह भी पढ़ें: Thunderstorm Alert: किसी भी समय आ सकता है राजस्थान और यूपी में आंधी तूफान, अलर्ट जारी

मौसम की इन परिस्थितियों का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी देखने को मिलेगा. इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है. इस बीच विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिये मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुये दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जतायी है. 

VIDEO: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, चली तेज आंधी
साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुये मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com