स्ट्राइक के बाद अब पाक के लिए भारतीय कार्रवाई का अंदाज़ा लगाना मुश्किल : खुफिया आकलन

स्ट्राइक के बाद अब पाक के लिए भारतीय कार्रवाई का अंदाज़ा लगाना मुश्किल : खुफिया आकलन

खास बातें

  • पाक की ओर से बदले की कार्रवाई के तौर पर आतंकी हमले की संभावना- सूत्र
  • कश्मीर घाटी में इस वक्त 250 आतंकवादी सक्रिय हैं- सूत्र
  • आतंकवाद की वजह से भारत को नुकसान नहीं पहुंचाने दिया जाएगा- अधिकारी
नई दिल्ली:

पाक अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के दो हफ्ते बाद भारत को लगता है कि अब इस बात की ज़ोरदार संभावना है कि पाकिस्तान की ओर से बदले की कार्रवाई के तौर पर आतंकवादी हमला ही होगा. यह बात शीर्षस्थ सूत्रों ने NDTV से कही. भारत ने दो हफ्ते पहले नियंत्रण रेखा के पार जाकर पीओके में आतंकवादियों के पांच लॉन्च पैडों तथा पाकिस्तानी सेना के दो बेस तबाह कर डाले थे.

अधिकारी ने कहा कि ऐसे किसी हमले पर भारत की जवाबी कार्रवाई इस बात पर निर्भर करेगी कि हमला किस तरह का होगा, लेकिन उसमें 'गति, चौंकाने की क्षमता तथा प्रवीणता' ज़रूर होगी. सूत्रों ने बताया कि जम्मू एवं कश्मीर में हमले की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता.

सूत्र ने बताया, "हमारा आकलन कहता है कि कश्मीर घाटी में इस वक्त 250 आतंकवादी सक्रिय हैं... घुसपैठ तो ज़ोरों पर है ही, स्थानीय लोगों की भर्ती भी की जा रही है..."

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि घाटी में लगातार बने तनाव के माहौल और वहां आतंकवादियों की मौजूदगी की वजह से पाकिस्तान-स्थित आतंकियों के लिए हमला करना आसान हो गया है.

भारत का मानना है कि भारत की पाकिस्तान को लेकर नीति में सर्जिकल स्ट्राइक की वजह से 'अनप्रिडेक्टिबिलिटी' (जिसका पूर्वानुमान लगाना संभव नहीं हो) का तत्व पैदा हो गया है.

अधिकारी ने कहा कि इसकी वजह से पाकिस्तान के लिए सर्जिकल स्ट्राइक का 'जवाब' तय करना 'कहीं ज़्यादा मुश्किल' हो गया है, और इसके अलावा 'वैश्विक राय भी भारत के पक्ष में ही है...'

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत ने स्पष्ट शब्दों में पाकिस्तान से यह भी कह दिया था कि वह स्थिति को बिगाड़ना नहीं चाहता है, लेकिन किसी भी खतरे या हमले का उचित जवाब ज़रूर दिया जाएगा.

अधिकारी ने कहा, "हम एक बात पर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि आतंकवाद की वजह से भारत को नुकसान नहीं पहुंचाने दिया जाएगा... भारत अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करेगा..."


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com