दुनिया के सबसे महंगे शहरों में 17वें स्‍थान पर है मुंबई, लंदन टॉप पर : अध्‍ययन

दुनिया के सबसे महंगे शहरों में 17वें स्‍थान पर है मुंबई, लंदन टॉप पर : अध्‍ययन

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

रहने और काम करने के लिहाज से लंदन दुनिया का सबसे महंगा शहर है और न्यूयॉर्क तथा हांगकांग से भी आगे है। वहीं मुंबई इस मामले में 17वें स्थान पर है। ब्रिटेन के एक अध्ययन में यह कहा गया है।

ब्रिटेन की जमीन जायदाद के विकास से जुड़ी साविल्स के सर्वे में कहा गया है कि सूची में शीर्ष 20 शहरों की सूची में भारत का एक मात्र शहर मुंबई है। मुंबई 17वें स्थान पर है और बर्लिन, जोहानिसबर्ग और रियो डी जिनेरियो से ऊपर है। अध्ययन सोमवार को जारी किया गया है।

अध्ययन में दुनिया के प्रमुख शहरों में रिहायशी तथा कार्यालयों की किराया की सालाना लागत की तुलना की गयी है। लंदन पांच साल पहले की तुलना में आज की तारीख में 18 प्रतिशत अधिक महंगा हो गया है और 2014 से सूची में अव्वल स्थान पर है।

ब्रिटेन की राजधानी में रहन-सहन की लागत सिडनी, लॉस एंजेलिस तथा शिकागो जैसे शहरों के मुकाबले दोगुने से अधिक है।

साविल्स वर्ल्ड रिसर्च की प्रमुख योलांद बर्न्‍स ने कहा, ‘‘सूची में लंदन तथा न्यूयॉर्क उच्च स्थान पर हैं। ये दोनों शहर कारोबार तथा कर्मचारियों के रहन-सहन की लागत के हिसाब से सर्वाधिक महंगे हैं..।’’ अध्ययन के मुताबिक लंदन में आवासीय तथा कार्यालय किराये की औसत वाषिर्क लागत 80,700 पाउंड और न्यूयॉर्क तथा हांगकांग में क्रमश: 79,600 पाउंड तथा 73,800 पाउंड है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)