यह ख़बर 06 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

स्वच्छ भारत अभियान का समर्थन करने का मतलब भाजपा के एजेंडे का साथ देना नहीं : थरूर

शशि थरूर की फाइल तस्वीर

तिरवनंतपुरम:

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने साफ किया है कि स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करने के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के आह्वान को स्वीकार करने के उनके फैसले का यह मतलब नहीं है कि वह भाजपा के हिंदूवादी एजेंडे का साथ देंगे।

उल्लेखनीय है कि केरल कांग्रेस ने थरूर को पीएम मोदी की बार-बार तारीफ करने से परहेज करने की सलाह तक दे डाली है। पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष एमएम हस्सन ने कहा कि उन्हें (थरूर को) पीएम मोदी की तारीफ करना बंद करना चाहिए, वह इस लायक नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी इस मुद्दे पर चर्चा करेगी।

पिछली संप्रग सरकार में मंत्री रहे और तिरुवनंतपुरम से दूसरी बार लोकसभा सदस्य चुने गए थरूर ने फेसबुक पर टिप्पणी की है, 'कोई मुझे भाजपा समर्थक कहता है तो मुझे हैरानी होगी। मैं 30 साल से भारत पर अपने विचार को अपने लेखों में लिखता रहा हूं और मेरी गहरी आस्था भारत के बहुलवाद में है।'

उन्होंने लिखा, 'भाजपा नेताओं के विशेष बयानों या गतिविधियों को स्वीकार करने का मतलब पार्टी के हिंदुत्व के एजेंडे को स्वीकार करना नहीं है। प्रधानमंत्री ने गैर-राजनीतिक के तौर पर अपनी अपील की और मैंने उसी भावना से इसे स्वीकार किया। मुझे कांग्रेस का सदस्य होने और भारतीय होने का गर्व है। संक्षिप्त रूप से कहूं तो मैं भाजपा समर्थक नहीं, केवल भारत समर्थक हूं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थरूर ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान में शामिल होने के मोदी के निमंत्रण पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी, लेकिन कहा था कि यह सांकेतिक की बजाय सतत कार्यक्रम बनना चाहिए।