कोरोना महामारी का असर : SC ने बदला काम का तरीका, जजों-वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

बुधवार को मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुनवाई के दौरान सिब्बल से कहा कि वकीलों को काला कोट और गाउन नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह "वायरस को पकड़ना आसान बनाता है"

कोरोना महामारी का असर : SC ने बदला काम का तरीका, जजों-वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

जजों-वकीलों के लिए जारी होगा ड्रेस कोड (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस महामारी (COVID-19) देश में तेजी से पांव पसार रहा है. इसे देखते हुए देश में लॉकडाउन (Lockdown) का चौथा चरण लागू होने वाला है. कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सुनवाई हो रही है. अब सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधिशों और वकीलों के लिए जल्द ही ड्रेस कोड जारी किया जाएगा. मुख्य न्यायाधीश ने बुधवार को कहा कि वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में जजों व वकीलों के लिए ड्रेस कोड के बारे में निर्देश जारी होंगे. 

सुप्रीम कोर्ट में वर्चुअल सुनवाई के लिए वकीलों के लिए ड्रेस कोड तय कर दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सर्कुलर जारी किया है. अब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में वकील सादी कमीज/ सफेद सलवार कमीज/ सफेद साड़ी पहनेंगे. साथ ही सफेद नैकबैंड लगाएंगे.

बुधवार को मुख्य न्यायाधीश (CJI) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुनवाई के दौरान सिब्बल से कहा कि वकीलों को काला कोट और गाउन नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह "वायरस को पकड़ना आसान बनाता है". आज सुप्रीम कोर्ट में CJI की कोर्ट में जज परंपरागत गाउन की जगह केवल सफेद शर्ट और बैंड पहने बैठे हुए थे. CJI ने ये बात वाटसएप के एक मामले में कही. 

इसके बाद अगले मामले में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता शर्ट और बैंड पहने बैठे हुए थे. उन्होंने वकील दुष्यंत दवे से कहा कि सुप्रीम कोर्ट हमारा कितना ख्याल रखता है. हालांकि, दिल्ली हाईकोर्ट भी इसी तरह के निर्देश जारी कर चुका है. 

सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में कोरोना एक नया मोड नया अध्याय ला चुका है. पहले सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई शुरू हुई और अब सुप्रीम कोर्ट के जज मुकदमों की वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान कोट, जैकेट और गाउन नहीं पहन रहे. 

चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे ने आज सुनवाई के दौरान कहा कि जल्दी ही कोरोना संकट बने रहने तक जजों और वकीलों के लिए ड्रेस कोड का आदेश जारी किया जाएगा. जस्टिस बोबडे ने कहा कि विशेषज्ञों की राय और सलाह के मुताबिक भारी और फैलाव वाले कपड़ों से कोरोना वायरस को फैलने में आसानी होती है. आज बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में जज काली पैंट, सफेद शर्ट और न्यायिक नेकबैंड पहन कर ही बैठे. 

सम्भवतः पहली बार बिना गाउन, कोट और जैकेट पहने जज बेंच में शामिल हुए. इसके बाद अगली सुनवाई में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी सफेद शर्ट और नेकबैंड लगाए नज़र आए.

वीडियो: सुप्रीम कोर्ट में अब सिंगल जज की बेंच भी सुनवाई करेगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com