सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया क्रिप्टोकरेंसी पर RBI का बैन, बिटकॉयन, वर्चुअल करेंसी के लेन-देन का रास्ता खोला

क्रिप्टो करेंसी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में लेन देने की इजाजत दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया क्रिप्टोकरेंसी पर RBI का बैन, बिटकॉयन, वर्चुअल करेंसी के लेन-देन का रास्ता खोला

सुप्रीम कोर्ट ने हटाई क्रिप्टोकरेंसी पर लगी पाबंदी

नई दिल्ली:

क्रिप्टो करेंसी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में लेन देने की इजाजत दे दी है. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने 2018 के RBI सर्कुलर पर आपत्ति जताते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था जिसने विनियमित संस्थाओं को क्रिप्टोकरेंसी में व्यवसाय ना करने के लिए निर्देश जारी किया था. जिस पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के लेन-देन का रास्ता खोल दिया. 

रिजर्व बैंक ने उच्चतम न्यायालय से कहा, क्रिप्टो करेंसी से गैरकानूनी लेनदेन को प्रोत्साहन मिलेगा

IAMAI के सदस्य एक-दूसरे के बीच क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज करते हैं.  IAMAI ने अपने तर्क में दावा किया कि RBI के कदम ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से वैध व्यावसायिक गतिविधि पर प्रभावी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है. 

बिटकॉइन पर पैसा लगाने वालों को झटका, जेटली ने बजट में कहा- भारत में नहीं चलेगी क्रिप्‍टो करंसी

बता दें कि RBI ने 6 अप्रैल, 2018 को एक सर्कुलर से निर्देश जारी किया था कि इसके द्वारा विनियमित सभी इकाइयां वर्चुअल करेंसी में सौदा नहीं करेंगी या किसी व्यक्ति या इकाई को इससे संबंधित सेवाएं प्रदान नहीं करेंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video:क्रिप्ट करेंसी भारत में नहीं चलेगी : अरुण जेटली