NDTV Khabar

जम्मू-कश्मीर पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से किया इनकार, कहा- सरकार पर भरोसा करना होगा

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट ने हालात में सुधार की उम्मीद करते हुए सुनवाई को 2 हफ्ते के लिए टाल दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जम्मू-कश्मीर पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से किया इनकार, कहा- सरकार पर भरोसा करना होगा

फाइल फोटो

खास बातें

  1. सुप्रीम कोर्ट ने 2 हफ्ते के लिए सुनवाई टाली
  2. कहा- संवेदनशील मुद्दा है
  3. 'सरकार पर विश्वास करना होगा'
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार किया है. सुप्रीम कोर्ट ने हालात में सुधार की उम्मीद करते हुए सुनवाई को 2 हफ्ते के लिए टाल दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह संवेदनशील मुद्दा है. हमें कुछ दिन और इंतजार करना चाहिए. इसके साथ ही यह भी कहा कि सरकार पर भरोसा करना होगा.  न्यायालय ने कहा जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति ‘बहुत ही संवेदनशील' है और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वहां किसी की जान नहीं जाये.  केंद्र सरकार ने कोर्ट को बताया कि जम्मू कश्मीर की स्थिति की रोजाना हालात समीक्षा की जा रही है. अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था बनी रहे. जम्मू-कश्मीर को लेकर याचिका तहीसन पूनावाला दाखिल की है. गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया गया है. इसके बाद से वहां पर सुरक्षा को देखते हुए भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है साथी ही कई दिनों तक संचार व्यवस्थाएं भी ठप कर दी गई हैं. केंद्र सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला सहित कई नेताओं और अलगाववागी नेताओं को भी नजर बंद किया है.  

भारत विरोधी दुष्प्रचार के लिए सरकार ने 8 ट्विटर हैंडल को बैन करने को कहा


हालांकि जम्मू क्षेत्र से धारा 144 हटा ली गई है और साथ ही स्कूल क़ॉलेज भी खोल दिए हैं. वहीं श्रीनगर में ईद के मौके पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज अदा की गई है. हालांकि बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने पर रोक लगी हुई थी. इसी बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर अजित डोभाल कश्मीर घाटी के कई इलाकों का दौरा कर  स्थानीय लोगों से मुलाकात हालचाल जान रहे हैं. 

जम्मू-कश्मीर पर बड़े फैसले के बीच विदेश मंत्री ने कहा, भारत और चीन को मतभेदों के चलते संबंध नहीं बिगाड़ना चाहिए

हालांकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी  और पी. चिदंबरम जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार पर लगातार सवाल उठा रहे हैं. वहीं कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि वह राहुल गांधी को विमान भेजने के लिए तैयार हैं ताकि वह जम्मू-कश्मीर का हाल चाल जान सकें. 

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement