NDTV Khabar

कार्ति चिदंबरम की अपील पर सुप्रीम कोर्ट का जल्द सुनवाई से इनकार, CJI बोले- लोग विदेश तो आते-जाते रहते हैं

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली. सुप्रीम कोर्ट ने विदेश जाने की याचिका पर जल्द सुनवाई से इन्कार कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कार्ति चिदंबरम की अपील पर सुप्रीम कोर्ट का जल्द सुनवाई से इनकार, CJI बोले- लोग विदेश तो आते-जाते रहते हैं

कार्ति चिदंबरम की फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली. सुप्रीम कोर्ट ने विदेश जाने की याचिका पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया. अगर उनकी याचिका पर कोर्ट ने जल्द सुनवाई कर अनुमति नहीं दी तो फिर कार्ति को विदेश यात्राएं स्थगित करनी पड़ेंगीं.  देश के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा-लोग विदेश आते-जाते रहते हैं, फिलहाल देश में ही रहिए. यह ऐसा मामला नहीं है, जिस पर कल ही अर्जेंट सुनवाई हो. सीजेआई ने यह भी कहा कि जजों के पास इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण मामले निपटाने के लिए हैं. उन्होंने कहा- लोग विदेश आते-जाते रहते हैं, हमारी चिंता क्या है. ? दरअसल कार्ति ने तीन नवंबर से 17 नवंबर तक इटली, आस्ट्रिया और यूके और 25 नवंबर से तीन दिसंबर तक यूके जाने की इजाजत के लिए याचिका दाखिल की और इस पर जल्द सुनवाई की गुहार लगाई थी, मगर मुख्य न्यायाधीश ने याचिका पर तत्काल सुनवाई से इन्कार कर दिया. 
यह भी पढ़ें- 
INX Media Case: कार्ति चिदंबरम को बड़ा झटका, ED ने जब्त की 54 करोड़ रुपये की देशी-विदेशी संपत्तियां

बता दें कि चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) और सीबीआई आईएनएक्स मीडिया केस की जांच कर रही हैं, जिसमें विदेश से 305 करोड़ रुपये धन प्राप्त करने के आरोप हैं. मामला तब का है, जब उनके पित पी चिदंबरम यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने अदालत से कहा था कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम अदालत से मिली विदेश यात्रा की स्वतंत्रता का स्पष्ट रूप से दुरुपयोग कर रहे हैं.  ताकि जांच से वह बच सकें. उधर, दिल्ली की पटियाला कोर्ट ने एयरसेल-मैक्सिस डील में पिता-पुत्र की 26 नवंबर तक गिरफ्तारी से छूट दी है. हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने अदालत में पेश की गई चार्जशीट में मनी लांड्रिंग के मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को आरोपी नंबर 1 बताया था. एयरसेल-मैक्सिस डील में विदेशी निवेश की अनुमति देने से जुड़े इस केस में कुल नौ आरोपियों के नाम ईडी ने शामिल किए हैं.  चार्जशीट में वित्तमंत्री रहते 73 वर्षीय पी चिदंबरम पर अपने पद और दफ्तर के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है. 


टिप्पणियां

वीडियो- नेशनल रिपोर्टर : पहली बार ईडी के सामने पेश हुए पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement