COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले मेडिकल स्टॉफ को सुरक्षा देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस दिया

नागपुर की डॉक्टर जेरिल बनैत ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की, केंद्र सरकार को सभी डॉक्टरों व मेडिकल स्टॉफ को सुरक्षात्मक गियर मुहैया कराने के आदेश देने की मांग

COVID-19 मरीजों का इलाज करने वाले मेडिकल स्टॉफ को सुरक्षा देने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस दिया

सुप्रीम कोर्ट.

नई दिल्ली:

Coronavirus: COVID-19 मरीजों के उपचार में जुटे डॉक्टरों व मेडिकल स्टॉफ को सुरक्षा देने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. कोर्ट ने  SG तुषार मेहता से याचिका पर गौर करने और जवाब दाखिल करने को कहा है. दरअसल नागपुर की डॉक्टर जेरिल बनैत ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि केंद्र सरकार को सभी डॉक्टरों व मेडिकल स्टॉफ को सुरक्षात्मक गियर मुहैया कराने के आदेश दिए जाएं. 

याचिका में कहा गया है कि कोरोना के चलते इसके उपचार में जुटे डॉक्टरों व अन्य स्टॉफ को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बनाए गए ग्रेड के मुताबिक पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वीमेंट ( PPE) उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है. इनमें सूट, मेडिकल / नाइट्राइल दस्ताने, स्टार्च अप्पेरल्स, मेडिकल मास्क, चश्मे, चेहरे की ढाल, शू कवर, हेड कवर और कवरल / गाउन शामिल हैं. सभी हेल्थ वर्कर जिनमें डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉय, अन्य मेडिकल और पैरा मेडिकल प्रोफेशनल्स को न सिर्फ बड़े शहरों बल्कि टियर - 2 और टियर - 3 शहरों में भी उपलब्ध कराया जाएं. 

याचिका में कहा गया है कि राज्यों को छोटे शहरों और अन्य शहरों में COVID-19 विशेष स्क्रीनिंग केंद्र स्थापित करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएं. स्वास्थ्य सेवाओं को और मजबूत किया जाए और कोरोना की रोकथाम व नियंत्रण के लिए 25 जनवरी को जारी गाइडलाइन के मुताबिक कदम उठाने के निर्देश दिए जाएं. 

कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टरों व स्टॉफ को आवास, खाना व ट्रांसपोर्ट सुविधा देने के निर्देश देने की मांग भी की गई है. साथ ही निजी लैब में कोरोना के टेस्ट की रकम को भी कम करने के निर्देश मांगे गए हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com