Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी भवनों को दिव्यांगों के अनुकूल न बनाने पर केन्द्र को लगाई फटकार

उच्चतम न्यायालय ने सरकारी इमारतों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाने के लिये उसके पिछले साल के फैसले का पालन नहीं करने पर आज केंद्र सरकार को फटकार लगाई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी भवनों को दिव्यांगों के अनुकूल न बनाने पर केन्द्र को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार को कानून-व्यवस्था का पालन करना था.

नई दिल्ली :

उच्चतम न्यायालय ने सरकारी इमारतों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाने के लिये उसके पिछले साल के फैसले का पालन नहीं करने पर आज केंद्र सरकार को फटकार लगाई और कहा कि सरकार को कानून-व्यवस्था का पालन करना था. शीर्ष अदालत ने राज्यों द्वारा भी उसके आदेश का अनुपालन नहीं करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की और संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को चेताया कि उन्हें देरी का कारण बताने के लिए तलब किया जायेगा. न्यायमूर्ति ए. के. सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने केन्द्र को चार सप्ताह के भीतर नया हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया जिसमे यह स्पष्ट करना होगा कि 15 दिसंबर, 2017 के फैसले के मद्देनजर क्या कदम उठाए गये हैं और इसे कब तक पूरा किया जाएगा. पीठ ने कहा, ‘‘हमने अपने 15 दिसंबर, 2017 के फैसले में कुछ भी नया नहीं कहा था। यह आपका (केन्द्र) कानून था और हमने आपको सिर्फ उसका पालन करने को कहा है। हम सरकार नहीं चला रहे हैं। आपको कानून-व्यवस्था का पालन करना है.’’

उत्तर प्रदेश : इटावा में केयरटेकर ने की दिव्यांग बच्चों की बेरहमी से पिटाई, वीडियो वायरल होने पर गिरफ्तार 


अतिरिक्त सालिसीटर जनरल पिंकी आनंद ने कहा कि इस संबंध में वह चार सप्ताह के भीतर हलफनामा दायर करेंगी. उन्होंने कहा कि न्यायालय के फैसले के अनुरूप इस दिशा में काफी काम हुआ है. हालांकि, पीठ ने कहा कि केन्द्र विस्तृत हलफनामा दायर करे. शीर्ष अदालत ने नयी याचिका में न्यायपालिका को दिव्यांगजनों, खासतौर से नेत्रहीन लोगों, के अनुकूल बनाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए सभी उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरल और उच्चतम न्यायालय के सेक्रेटरी जनरल को नोटिस जारी किये. शीर्ष अदालत ने 15 दिसंबर, 2017 को सरकारी भवनों, परिवहन और शिक्षण संस्थानों को दिव्यांगजनों के अनुकुल बनाने सहित 11 निर्देश दिये थे. 


टिप्पणियां

10वीं क्लास की लड़की की हो रही थी 38 साल के दिव्यांग व्यक्ति से शादी, फिल्मी अंदाज में रोकी गई

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... तेलंगाना विधानसभा भी करेगी CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित, CM राव ने केंद्र से की कानून को वापस लेने की अपील

Advertisement