NDTV Khabar

'लोकल सर्कल्स' का सर्वे : लोगों ने बताई अपनी अपेक्षाएं और मुख्यमंत्री का नाम

76 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'लोकल सर्कल्स' का सर्वे : लोगों ने बताई अपनी अपेक्षाएं और मुख्यमंत्री का नाम

यूपी के वोटरों ने बीजेपी को बहुमत दिया है.

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत के बाद अब कौन होगा मुख्यमंत्री, इसे लेकर ज़ोरदार चर्चा चल रही है. कई बड़े नेता इस रेस में है. उत्तर प्रदेश के आने वाले नेतृत्व से नागरिकों की कुछ स्पष्ट उम्मीदें भी हैं. सिटीजन प्लेटफार्म “लोकल सर्कल्स”  ने स्थानीय नागरिक की प्राथमिकताओं का पता लगाने के लिए एक सर्वे किया है. उत्तर प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए इसे लेकर भी लोगों ने अपनी राय दी है. इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के 20,000 से भी ज्यादा लोगों ने भाग लिया, जिसमें 70 प्रतिशत पुरुष और 30 प्रतिशत महिला शामिल हुए. 80 जिलों वाले उत्तर प्रदेश के 25 विभिन्न जिलों में यह सर्वे किया गया.

यूपी के लोग अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं
नागरिकों ने सर्वेक्षण में बताया कि राज्य में बुनियादी कानून-व्यवस्था और स्वास्थ्य सेवा का ढांचा टूट चुका है. सर्वेक्षण में 82% नागरिकों ने अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की. नागरिक चाहते हैं कि सुरक्षा नई सरकार की प्राथमिक ज़िम्मेदारी हो. संबंधित मतदान में, 48% नागरिकों ने कहा कि आने वाली सरकार को पारदर्शी, पुलिस-नागरिक संपर्क और शासन को सक्षम करना चाहिए.

लोग चाहते हैं कि भ्रष्टाचार कम हो
इस सर्वे में पता चला है कि भ्रष्टाचार को लेकर लोग काफी चिंतित हैं. नागरिकों ने बताया कि राज्य में भ्रष्टाचार को काफी कम करना पड़ेगा. एक अलग से सर्वे में लोगों ने बताया है कि राज्य के अंदर पुलिस और संपत्ति पंजीकरण भ्रष्टाचार के दो प्रमुख क्षेत्र है. 39 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि सरकार से संबंधित लेन-देन को ऑनलाइन स्थानांतरित किया जाए. 28 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि राज्य में नए सरकारी-नागरिक इंटरफेस बनाए जाएं और 26 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि राज्य में भ्रष्टाचार विरोधी/लोकायुक्त मशीनरी को मजबूत किया जाए.

टिप्पणियां
सरकारी स्वास्थ्य सेवा बेहतर हो
नागरिकों ने कहा कि राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में काफी सुधार की जरूरत है. पिछले कई वर्षों में स्वास्थ्य देखभाल में कई घोटाले हुए हैं और 55% लोग चाहते हैं कि सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सुधार की जरूरत है, 36% लोग चाहते हैं कि सरकार को निजी स्वास्थ्य सेवा की लागत को कम करने में मदद करना चाहिए. उत्तर प्रदेश के 91% नागरिक इस समय राज्य में बहुत कम नौकरी का अवसर देखते हैं और चाहते हैं कि नई सरकार इस स्थिति को बेहतर करे. राज्य में ज्यादा भ्रष्टाचार और व्यवसाय कम होने के कारण, 73% से अधिक नागरिक चाहते हैं कि आने वाली सरकार लालफीताशाही में कटौती करे और भ्रष्टाचार को कम करे.

कौन बने मुख्यमंत्री
लोकल सर्कल्स ने यह भी सर्वेक्षण किया कि मुख्यमंत्री के रूप में राज्य को शासन करने के लिए सबसे उपयुक्त नेता कौन है?  इस विशेष चुनाव में 6,000 वोटों के बाद पता चला कि 42% नागरिक चाहते है कि मनोज सिन्हा अगला मुख्यमंत्री बनें. केशव प्रसाद मौर्य के पक्ष में 29% वोटिंग हुए. 24 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि महेश शर्मा मुख्यमंत्री बने. सिर्फ पांच प्रतिशत लोग चाहते हैं कि कलराज मिश्र मुख्यमंत्री बने. इस सर्वेक्षण में उन नेताओं के नाम लिए गए हैं जिन के बारे में लोग सबसे ज्यादा बार चर्चा कर रहे थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement