यह ख़बर 14 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोदी के नाम के ऐलान के अगले दिन नाराज आडवाणी से मिलीं सुषमा

खास बातें

  • बीजेपी नेता अनंत कुमार ने भी आडवाणी से मुलाकात की। आडवाणी से मिलने के बाद सुषमा ने कहा, कोई नाराज नहीं है...
नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी को बीजेपी की तरफ से पीएम पद की उम्मीदवारी मिलने के बाद शनिवार सुबह सुषमा स्वराज पार्टी के नाराज नेता लालकृष्ण आडवाणी से मिलने उनके घर पहुंचीं। वहां अनंत कुमार भी मौजूद थे। आडवाणी से मुलाकात के बाद सुषमा ने कहा, कोई नाराज नहीं है...

शुक्रवार को बीजेपी की जिस संसदीय समिति की बैठक में मोदी के नाम का ऐलान हुआ था, उसमें आडवाणी नहीं पहुंचे थे। इस बीच, सूत्रों के हवाले से खबर है कि बीजेपी की प्रचार समिति की कमान फिलहाल पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के पास रहेगी। दरअसल पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रचार समिति के अध्यक्ष का पद छोड़ने का फैसला ले लिया था और अटकलों का बाजार गर्म था कि अरुण जेटली, वेंकया नायडू या नितिन गडकरी में से किसी एक को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, लेकिन इस वक्त की खबर के मुताबिक अब यह जिम्मेदारी फिलहाल पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह अपने पास रखने वाले हैं। खबर यह भी है कि आने वाले दिनों में कर्नाटक के बागी नेता बीएस येदियुरप्पा की भी बीजेपी में वापसी हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी को भारतीय जनता पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के कड़े विरोध के बावजूद शुक्रवार को वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। पार्टी की नई दिल्ली में हुई संसदीय दल की बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने यह घोषणा की। हालांकि तमाम प्रयासों के बाद भी आडवाणी इस बैठक में नहीं आए। मोदी को प्रधानमंत्री पद उम्मीदवार बनाए जाने का सुषमा स्वराज और मुरली मनोहन जोशी भी विरोध कर रहे थे, लेकिन अंतत: वह पार्टी की बहुमत लाइन के आगे झुक गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के रूप में मोदी के नाम की घोषणा पार्टी में बहुत ही खटास भरे माहौल में हुई। एक ओर मोदी के नाम की घोषणा हुई, तो दूसरी ओर आडवाणी का राजनाथ सिंह के नाम लिखा पत्र सामने आया, जिसमें वरिष्ठ नेता ने इस फैसले के संदर्भ में पार्टी के तौर-तरीकों पर अपनी पीड़ा का इजहार किया।