ट्रैवल वीजा विवाद : सुषमा के बचाव में उतरी सरकार और पार्टी, ललित मोदी का टिप्पणी से इनकार

ट्रैवल वीजा विवाद : सुषमा के बचाव में उतरी सरकार और पार्टी, ललित मोदी का टिप्पणी से इनकार

सुषमा स्वराज की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली:

ललित मोदी वीजा विवाद मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के इस्तीफे की विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए सरकार, बीजेपी और आरएसएस ने इस बात पर जोर दिया कि सुषमा ने कुछ भी गलत नहीं किया है और उन्होंने सिर्फ 'मानवीय' आधार पर कदम उठाया।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद कहा, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि उन्होंने (सुषमा स्वराज ने) जो किया है, वह सही हैं। हम इसे सही ठहराते हैं और सरकार पूरी तरह से उनके साथ खड़ी है। खबर है कि इस मामले पर सुषमा ने प्रधानमंत्री मोदी से बात की। उधर, ललित मोदी ने इस मामले में कोई भी टिप्पणी करने से फिलहाल इनकार कर दिया है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सुषमा स्वराज का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने जो भी किया, मानवीय आधार पर किया, इसके लिए हो-हल्ला मचाने की कोई जरूरत नहीं है। अमित शाह ने कहा कि एक भारतीय ने सुषमा जी से अपनी पत्नी के कैंसर के इलाज के लिए मदद मांगी थी, इसमें इतना हंगामा करने जैसा कुछ नहीं है।

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने भी सुषमा का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने जो कुछ भी किया होगा, वो अपने 'मानवीय' स्वभाव और 'राष्ट्रवादी' भावना के कारण किया होगा।

इससे पहले, ऐसी खबरें आई थीं कि सुषमा स्वराज ने ललित मोदी को ब्रिटेन में ट्रैवल वीज़ा दिलाने में मदद की थी। हालांकि इस ख़बर के बाद सुषमा ने ये माना कि उनकी ललित मोदी से बात हुई थी, लेकिन ये सिर्फ़ मानवीय आधार पर थी। सूत्रों के मुताबिक सुषमा स्वराज ने इस मामले पर पीएम मोदी से भी बात की।

इससे पहले, सुषमा स्वराज की तरफ़ से कहा गया कि ललित मोदी को कैंसर से पीड़ित अपनी पत्नी के इलाज़ के लिए पुर्तगाल जाना था, लेकिन ट्रैवल वीज़ा नहीं होने की वजह से वो इंग्लैंड से पुर्तगाल नहीं जा पा रहे थे।

सुषमा ने यह भी साफ किया कि ब्रिटिश सरकार ललित मोदी को वीजा देना चाहती थी, लेकिन पहले की यूपीए सरकार ने इंग्लैंड से ललित मोदी को वीजा देने पर कड़ी आपत्ति जताई थी और यही उनके लिए बड़ी रुकावट बन रही थी।

आपको बता दें कि इंग्लैंड में वहां के एक सांसद कीथ वाज के खिलाफ भी इस मामले में जांच हो रही है। दरअसल कीथ वाज पर ललित मोदी को वीज़ा दिलाने की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश करने का आरोप है। हालांकि वाज भी पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि उन्होंने ललित मोदी की मदद मानवीय आधार पर की थी।

ऐसे खुला मामला
विवाद उन ईमेल के खुलासे से उत्पन्न हुआ जिससे यह पता चला कि सुषमा ने भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज और उसके उच्चायुक्त जेम्स बीवन से बात करके ललित मोदी को यात्रा दस्तावेज दिये जाने का पक्ष लिया। ललित मोदी भारत में वांछित हैं और उन्होंने 2010 से लंदन को अपना घर बना लिया है ताकि वह टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में कथित सट्टे और धन की हेराफेरी की जांच से बच सकें।

ब्रिटिश मीडिया ने लीक ईमेल का उल्लेख किया और कहा कि वाज ने ललित मोदी को ब्रिटिश यात्रा दस्तावेज यात्रा प्रदान करने के वास्ते ब्रिटेन के शीर्ष आव्रजन अधिकारी पर दबाव डालने के लिए सुषमा का नाम लिया। इसके बाद ललित मोदी को 24 घंटे से कम समय में यात्रा दस्तावेज प्राप्त हो गए।

खबर में कहा गया है कि वाज ने सुषमा के भतीजे ज्योतिर्मय कौशल को ब्रिटिश विधि डिग्री कोर्स के लिए आवेदन करने में मदद की भी पेशकश की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)