NDTV Khabar

सामरिक वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंचीं जापान

उनकी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर भी चर्चा होगी. यह वार्ता 29 मार्च से शुरू हो रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सामरिक वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहुंचीं जापान

सुषमा स्वराज की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार को जापान पहुंची. वह अपने इस दौरे में जापानी समकक्ष तारो कोनो के साथ सामरिक वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगी. उनकी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर भी चर्चा होगी. यह वार्ता 29 मार्च से शुरू हो रही है. टोक्यो पहुंचने पर सुषमा की अगवानी जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय और जापान के विदेश मंत्रालय के राजदूत हिदेकी होशी ने की. जापान में भारत के दूतावास ने इस बाबत एक ट्वीट भी किया. इसमें दूतावास ने कहा कि योकोसो... तोक्यो आगमन पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगवानी जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय और जापान के विदेश मंत्रालय के राजदूत हिदेकी होशी ने की.

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर एक ट्वीट से उड़ा कांग्रेस का मजाक, सुषमा स्वराज ने फिर किया कुछ ऐसा


वहीं इससे पहले नई दिल्ली में मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच साझा हितों से संबंधित क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विषयों पर चर्चा होगी . भारत और जापान के बीच एक विशेष सामरिक और वैश्विक गठजोड़ है जो साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जापान यात्रा के दौरान बना था.

टिप्पणियां

VIDEO: चार साल के इंतजार के बाद भी मिला गम.

ध्यान हो कि पिछले साल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी भारत यात्रा पर आए थे. भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय संबंध कई क्षेत्रों में काफी मजबूत है. दोनों देशों के परमाणु ऊर्जा, रक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में गहरे रिश्ते हैं. (इनुपट भाषा से) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement