अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर लगी रोक को 15 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

कोरोना महामारी के कारण दूसरे देशों में फंसे भारतीयों का वतन लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है.  

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर लगी रोक को 15 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस संक्रमण के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर लगाई गई रोक को केंद्र सरकार ने फिर से आगे बढञा दिया है. डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन की तरफ से जारी ताजा आदेश के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 15 जुलाई तक जारी रहेगी. हालांकि डीजीसीए द्वारा इंटरनेशनल शेड्यूल फ्लाइट्स को चुनिंदा रूटों पर केस टू केस आधार पर अनुमित दी जा सकती है. आज डीजीसीए ने कहा है कि यह रोक सभी अंतरराष्ट्रीय कार्गों विमानों और डीजीसीए द्वारा अप्रूव्ड उड़ों पर लागू नहीं होगी   

बता दें कि कुछ दिनो से यह चर्चा थी कि केंद्र सरकार घरेलू उड़ानों के शुरू किए जाने के बाद अब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को जल्द शुरू करने को लेकर भी फैसला करेगी. बता दें कि  एयर इंडिया के विशेष विमान द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों को लेने के लिए जारी वंदेभारत अभियान तहत चलाई जा रही विमान सेवा जारी है. कई देशों से भारत में अपने विमान सेवा शुरू करने के बारे में आग्रह भी किया था. 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी कहा था कि कई देशों के आवेदन आए हैं. कुछ दिन पहले मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था,  'हमें अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों में संबंधित अधिकारियों से अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें अन्य लोगों से अनुरोध किया गया है कि उनके एयर कैरियर को वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया द्वारा संचालित लाइन के साथ यात्रियों के परिवहन में भाग लेने की अनुमति दी जाए. मंत्रालय ने कहा था कि हम इन अनुरोधों की जांच कर रहे हैं. हमने इस मुद्दे पर अमेरिकी परिवहन विभाग और अमेरिकी दूतावास के प्रतिनिधियों के साथ 15 जून को एक दौर की बातचीत भी की है. इन अनुरोधों का विवरण देते हुए 19 जून, 2020 को अब एक जवाब भी प्राप्त हुआ है.' मंत्रालय बयान में आगे कहा. बातचीत चल रही थी और जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते भारत ने घरेलू फ्लाइट का संचालन तो शुरू कर दी हैं लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट पर अभी भी रोक लगा रखी है. हां, कोरोना महामारी के कारण दूसरे देशों में फंसे भारतीयों का वतन लाने के लिए वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट्स का संचालन किया जा रहा है.  

Video:मिशन वंदे भारत के तहत विदेश से लाए जा रहे हैं फंसे भारतीय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com