NDTV Khabar

RBI बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ति रोकने के लिए स्वेदेशी जागरण मंच ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ती से खुश नहीं है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
RBI बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ति रोकने के लिए स्वेदेशी जागरण मंच ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बोर्ड में नचिकेत मोर की नियुक्ती से खुश नहीं है. यही वजह है कि संगठन ने नचिकेत मोर की नियुक्त को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. स्वदेशी जागरण मंच ने अपने पत्र में नचिकेत की नियुक्ति को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप की मांग की है. पत्र में हितों का टकराव को रोकने के लिए पीएम मोदी के हस्तक्षेप की गुजारिश की गई है. 

बड़े घोटालेबाजों से सतर्क हुई सरकार: देश से बाहर धन भेजना हुआ मुश्किल, आरबीआई ने बदले नियम

स्वदेशी जागरण मंच ने नचिकेत मोर की नियुक्ति को हितों के टकराव का मामला बताआ है और उनकी नियुक्ति पर भी सवाल उठाए हैं. स्वदेशी जागरण मंच ने कहा कि नचिकेत मोर बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के फुल टाइम रिप्रजेंटेटिव रहे हैं, जिस पर गृह मंत्रालय की कड़ी नजर है. साथ ही यह संगठन लगातार विदेशी सोर्स से फंड पा रहा है. 

स्वदेशी मंच ने कहा कि स्वास्थ्य और कृषि से संबंधित सरकारी नीतियों को प्रभावित करके फाउंडेशन बहुराष्ट्रीय कंपनियों के पक्ष में काम कर रहा है. यही वजह है कि इन आरोपों के कारण गृह मंत्रालय उनकी निगरानी रखता है. स्वदेशी जागरण मंच ने कहा कि बीएमजीएफ भारत में रिजर्व बैंक और इंडिया की अनुमति से कार्य करता है. अगर उनकी नियुक्ति होती है तो हितों के टकराव का मामला हो सकता है. 

शेयरों में गिरावट के बाद जागा आईडीबीआई बैंक, कहा - आरबीआई के जुर्माने का बैंक पर नहीं पड़ेगा असर

टिप्पणियां
गौरतलब है कि स्वदेशी जागरण मंच राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का ही एक मंच है, जो समय-समय पर ऐसे मुद्दों पर अपनी आवाजें बुलंद करते रहता है. 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement