यह ख़बर 01 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

देशभर में 'स्वच्छ भारत अभियान' की तैयारियां जोरों पर, दिल्ली में होगी गणतंत्र दिवस जैसी सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

देशभर में गुरुवार को 'स्वच्छ भारत अभियान' का आगाज किया जाएगा जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर इस अभियान का शुभारंभ करेंगे और 'वाकेथन' को झंडी दिखाएंगे। मोदी सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत के मौके पर गणतंत्र दिवस की तरह ही भू से नभ तक सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जाएगी।

सुरक्षा उपायों के तहत राजपथ के इर्दगिर्द कृषि भवन, रेल भवन समेत सभी सरकारी दफ्तर आज दोपहर बाद एक बजे बंद हो गए और दो बजे दिल्ली पुलिस ने उन्हें सील कर दिया।

इन इमारतों पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। कल कार्यक्रम के दौरान इन इमारतों की छतों पर स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे।

आसमान को सुरक्षित रखने के लिए उच्च सुरक्षा वाले इलाके में एक वायु सुरक्षा प्रणाली तैनात की गई है।

क्षेत्र की सुरक्षा के लिए अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कमांडो के अतिरिक्त सचल हिट दस्ते, विमान रोधी तोप और एनएसजी के निशानची भी तैनात किए जाएंगे। विशेष कुत्तों के दस्ते और बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते समारोह स्थल की जांच करेंगे।

उधर, राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणु राजामोनी ने आज यहां एक बयान में बताया कि राष्ट्रपति की सचिव ओमिता पॉल सचिवालय और संबद्ध कार्यालयों के सभी अधिकारियों को, प्रेसिडेंट्स एस्टेट के निवासियों और डॉ राजेन्द्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय के शिक्षकों तथा छात्रों को 'स्वच्छता शपथ' दिलाएंगे और इससे दिन के कार्यक्रम का आरंभ होगा।

इस बीच, गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज देश के लोगों से अपील की कि स्वच्छता को राष्ट्रीय जुनून बनाएं और सुनिश्चित करें कि देश का कोना-कोना साफ रहे।

अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती हम सभी के लिए अवसर है कि हम बापूजी के सत्य, अहिंसा एवं सर्वांगीण विकास के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।' देश में केंद्र सरकार के करीब 30.98 लाख कर्मचारी हैं। केंद्र सरकार के हर विभाग ने अपने कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाने की योजना बनाई है।

इसके अलावा राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों को इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनने के लिए कहा गया है जिसकी शुरुआत कल यहां प्रधानमंत्री करेंगे।

कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने सभी विभागों के सचिवों को लिखे पत्र में कहा, 'इस प्रकार के बड़े अभियान को सफल बनाने के लिए, बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने और साथ ही यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि घरों, सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, गलियों, सड़कों, बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों, प्रतिमाओं, स्मारकों, नदियों, झीलों, तालाबों, पार्को और अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफाई में लोगों की भागीदारी हो।'
इंदौर से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार 'स्वच्छ भारत अभियान' को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने आज कहा कि यह महत्वाकांक्षी मुहिम बताती है कि देश की सोच किस ओर जा रही है। महात्मा गांधी के पुत्र रामदास की पुत्री सुमित्रा ने बताया, 'देश में सरकार के स्तर पर सफाई के अभियान की शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण पहल है। यह अभियान इंगित कर रहा है कि देश की सोच किस दिशा में जा रही है।'

उधर, जयपुर में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह 2 अक्तूबर को अमर जवान ज्योति के समीप महिला, पुरुष और बच्चों को स्वच्छ भारत की शपथ दिलाएंगे। वह स्वयं विधानसभा के सामने जनपथ पर झाडू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत करेंगे।

चंडीगढ़ से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल राज्यव्यापी अभियान का नेतृत्व बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में कल एक कार्यक्रम में करेंगे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब के सारे कर्मचारी सुबह नौ बजे दफ्तर पहुंचेंगे और स्वच्छता शपथ लेने के बाद इस अभियान में दो घंटे तक शामिल होंगे।

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने मुख्यमंत्री, मंत्रियों और हरियाणा सरकार के तहत अन्य पदाधिकारियों सहित राजनीतिक पदाधिकारियों से कहा है कि वे 'स्वच्छ भारत अभियान' का इस्तेमाल अपने राजनीतिक हितों के लिए ना करें।

चुनाव आयोग के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अभियान की विषय वस्तु के साथ मतदाताओं को लुभाने के लिए उनके (नेताओं के) भाषण में कोई राजनीतिक सामग्री ना मिलायी जाए।

उधर कल गांधी जयंती से शुरू हो रहे अभियान में शामिल होते हुए केरल स्थानीय प्रशासन विभाग ने एक महीने के स्वच्छता सह जागरण अभियान का खाका तैयार किया है। इसमें सरकारी और स्वंयसेवी एजेंसियों को शामिल किया जाएगा।

राज्य के पंचायत एवं सामाजिक कल्याण मंत्री एमके मुनीर ने बताया कि इसमें सैकड़ों सफाई कर्मी शामिल होंगे और राज्य के कोने-कोने से गंदगी दूर करेंगे।

जम्मू से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह कल जम्मू शहर में 'स्वच्छ भारत अभियान' का नेतृत्व करेंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री भोरा शिविर में एक सरकारी स्कूल से स्वच्छता अभियान की शुरुआत करेंगे।

इस बीच, केन्द्रीय गृह सचिव ने आज राष्ट्रीय राजधानी में गृहमंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न दफ्तरों का औचक निरीक्षण किया और जारी स्वच्छता गतिविधियों पर संतोष जताया। स्वच्छता अभियान देश भर में फैले हवाई अड्डों पर भी चलाया जाएगा। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने आज कहा कि अभियान को चलाया जाना चाहिए और इसे महज प्रतीकात्मक रूप में नहीं लिया जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वच्छता अभियान के क्रम में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने देश के 17 हवाई अड्डों पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। इसमें अमृतसर, लेह, जम्मू, चंडीगढ़, देहरादून और भुवनेश्वर हवाई अड्डे शामिल हैं।