दिल्ली के रेडलाइट एरिया में कंडोम की कमी पर भड़कीं स्वाति मालीवाल

दिल्ली के रेडलाइट एरिया में कंडोम की कमी पर भड़कीं स्वाति मालीवाल

स्वाति मालिवाल (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (एनएसीओ) से राजधानी के रेडलाइट इलाकों में कंडोम की आपूर्ति में कमी को लेकर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है और आपूर्ति को तत्काल आधार पर बहाल करने के लिए कहा है।

एड्स संक्रमण का खतरा
मालीवाल ने कहा कि जीबी रोड पर कंडोम की आपूर्ति में कमी के कारण करीब 5000 महिलाओं और सैकड़ों पुरुषों को एचआईवी होने का बेहद खतरा है और कई संभवत: इस संक्रमण की चपेट में आ चुके होंगे।

जीबी रोड का किया दौरा
स्वाति ने एनएसीओ को लिखे पत्र में कहा, ‘‘जीबी रोड इलाके में अपने दौरे के दौरान मुझे मालूम हुआ कि सेक्स वर्कर्स को पिछले कई महीनों से सरकार की तरफ से कंडोम नहीं मिल रहे हैं। इससे सेक्स वर्कर्स को और अन्यों को यौन संचारित रोग होने का बहुत खतरा रहता है।’’

12 लाख मुफ्त कंडोम देने हैं
महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि आयोग ने जीबी रोड को दिल्ली राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी से कंडोम की आपूर्ति की मौजूदा स्थिति की रिपोर्ट मांगी है। पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के चौथे चरण के तहत उन्हें एनएसीओ की ओर से प्रत्येक महीने 12 लाख मुफ्त कंडोम प्राप्त करने है, जो कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का एक प्रभाग है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अप्रैल 2015 से कोई कंडोम प्राप्त नहीं हुआ
पत्र में कहा गया है, ‘‘हालांकि यह रिपोर्ट है कि डीएसएसीएस को अप्रैल 2015 से कोई कंडोम प्राप्त नहीं हुए हैं। हालांकि मई 2015 में एक बार 24 लाख कंडोम की आपूर्ति हुई थी। इसका नतीजा यह हुआ कि जीबी रोड पर भारी संकट हो गया और इसने सेक्स वर्कर्स और अन्य को संभवत: एचआईवी होने के भारी जोखिम में डाल दिया है।’’