स्विस व्हिसल ब्लोअर ने कहा, उसके द्वारा ब्‍लैक मनी को लेकर किए खुलासे में कई भारतीयों के नाम भी

स्विस व्हिसल ब्लोअर ने कहा, उसके द्वारा ब्‍लैक मनी को लेकर किए खुलासे में कई भारतीयों के नाम भी

ज्‍यूरिख:

ब्‍लैक मनी स्विस व्हिसल ब्लोअर ने कहा, उसके द्वारा ब्‍लैक मनी को लेकर किए खुलासे में कई भारतीयों के नाम भी रुडोल्फ एल्मर, जिन्‍हें जालसाजी और अपने पूर्व सहयोगी को धमकाने के आरोप में मंगलवार को 14 महीने की निलंबित सजा दी गई, ने NDTV से कहा है कि 2008 में जूलियस बार बैंक में काम करते वक्‍त उनके द्वारा किए गए खुलासे में भारतीयों के नामों के बाबत भारत को स्विस अधिकारियों से पूछना चाहिए.

एल्‍मर ने ज्‍यूरिख से फोन पर NDTV से कहा कि 'उसके डाटा में कई भारतीयों के नाम शामिल हैं. उसके डाटा में दुनिया भर के कई देशों के कर चोर, भ्रष्‍ट राजनीतिज्ञ और अपराधियों की जानकारी शामिल हैं.

जूलियस बार बैंक के एक कर्मचारी को धमकाने और जालसाजी के लिए एल्‍मर को निलंबित सजा दी गई. हालांकि स्विस कोर्ट ने अभियोजन पक्ष की वह मांग ठुकरा दी, जिसमें 60 वर्षीय एल्‍मर को बैंकिंग गोपीनयता कानून के उल्‍लंघन का दोषी ठहराने की मांग की गई थी.

अभियोजक बैंकिंग गोपनीयता के उल्लंघन के लिए एल्‍मर को जेल की 3.5 साल की जेल की सजा कराने और उन पर व्‍यवसायिक प्रतिबंध लगवाने में असफल रहे. हालांकि उन्‍होंने अपील की है कि व्‍हीसल ब्‍लोअर कोर्ट के खर्चों का भुगतान करे.

रूडोल्‍फ एल्‍मर उस वक्‍त सुखिर्यों में आए थे, जब उनके द्वारा एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जूलियन अंसाजे, व्हिसल ब्लोअर वेबसाइट विकीलीक्‍स को संवेदनशील बैंक ग्राहक डाटा सौंपने का संदेह सामने आया था.

हालांकि स्विस अभियोजक यह साबित कर पाने में नाकाम रहे कि वेबसाइट को सौंपे गए वीडियो में कोई डाटा भी था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com