तैमूर अली खान पटौदी : ट्विटर को पसंद नहीं आया करीना कपूर, सैफ अली खान के बेटे का नाम

तैमूर अली खान पटौदी : ट्विटर को पसंद नहीं आया करीना कपूर, सैफ अली खान के बेटे का नाम

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान तथा उनकी अभिनेत्री पत्नी करीना कपूर खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मंगलवार सुबह बॉलीवुड की बेहद चर्चित जोड़ी करीना कपूर खान तथा पटौदी के नवाब सैफ अली खान के घर पुत्ररत्न का जन्म हुआ, और सैकड़ों-हज़ारों चाहने वालों ने सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई दी, लेकिन इस वक्त माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर बधाई से भी ज़्यादा चर्चित हो रहा है नवजात का नाम, जो 'तैमूर' रखा गया है...

मंगलवार सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में जन्मे नवजात के माता-पिता की ओर से जारी बयान में कहा गया, "हम आपके साथ हमारे बेटे - तैमूर अली खान - के - 20 दिसंबर, 2016 को - जन्म की शानदार ख़बर बांटते हुए बेहद खुश महसूस कर रहे हैं... हम पिछले नौ महीनों के दौरान हमें समझने तथा हमें दिए गए प्यार के लिए मीडिया, और खासतौर पर लगातार प्यार देते रहने के लिए हमारे प्रशंसकों और शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं... आप सभी को क्रिसमस और नए साल की बहुत शुभकामनाएं..."

बस, फिर क्या था... अपने पसंदीदा सितारों के घर बच्चे के जन्म की बधाई देने के लिए ट्विटर पर मौजूद लोगों में जितना प्यार और उत्साह नज़र आया, उससे ज़्यादा नाराज़गी इस नाम को लेकर दिखी, क्योंकि अधिकतर लोग 'तैमूर' नाम से सिर्फ उस मुस्लिम बादशाह तैमूरलंग को याद कर पा रहे हैं, जिसने 14वीं शताब्दी के अंत में हिन्दुस्तान (दिल्ली की सल्तनत) पर हमला किया था, और जिसे लाखों गैर-मुस्लिमों को कत्ल करवा देने का दोषी माना जाता है... सो, सोशल मीडिया पर इस नाम को कतई खारिज कर दिया गया है...

सैयद तारिक पीरज़ादा ने लिखा, "सैफ अली खान और करीना कपूर द्वारा अपने बच्चे का नाम तैमूर रखना कतई वैसा ही है, जैसे कोई यूरोपियन अपने बच्चे का नाम हिटलर रखे..."
 


एक अन्य ट्वीट में कहा गया, "भारत के इतिहास में तैमूर सबसे ज़्यादा बर्बर, सबसे वहशी हत्यारा, सबसे दुर्दांत हमलावर था... धर्म की बात जाने दीजिए, कोई भी कैसे..."
 
एक अन्य मिलते-जुलते ट्वीट में लिखा गया है, "क्या नाम चुना है... तैमूर को बर्बर हमलावर के रूप में याद किया जाता है, जिसने प्राचीन शहरों को मिट्टी में मिला दिया, और उनकी पूरी आबादी को तलवार से काट डाला..."
 
रामकी नामक यूज़र ने अपने ट्वीट में सैफ अली खान और करीना कपूर खान को चेतावनी देने वाली भाषा में लिखा, "18 वर्ष की उम्र में तैमूर ने अपनी मां का सिर कलम कर दिया था, और पिता को ज़ंजीरों से जकड़कर जेल में डाल दिया था... सैफ और करीना को अग्रिम संवेदनाएं..."
 
गौरव नामक ट्विटर यूज़र का कहना था, "क्या सैफ अली खान को नहीं मालूम है कि तैमूरलंग कौन था...? हमारे लिए यह नाम बर्बरता और विनाश का प्रतीक है..."
 
ट्विटर पर कुछ अन्य पोस्टों में नाम का मज़ाक भी उड़ाया गया है... एक ट्वीट में कहा गया कि यह नाम बॉलीवुड के 'जिहादी' होने का सबूत देता है, वहीं एक अन्य ट्वीट में कहा गया, "तैमूर अली खान...? लगता है, औरंगज़ेब या खलील सुल्तान पहले ही इस्तेमाल कर लिए गए होंगे...?"
 
एक अन्य ट्वीट में तो बाकायदा चुटकुला बनाकर पोस्ट किया गया है, जिसमें 15 साल बाद सैफ अली खान अपने बेटे तैमूर से कहते हैं, "बेटा... शर्मा जी के बेटे को तुमसे अच्छे मार्क्स मिले हैं..." तो इसके जवाब में तैमूर अली खान पटौदी जवाब देते हैं, "पापा, उसका नाम भी मुझसे अच्छा है..."
 
कुछ ट्वीट और हैं, जिनमें सैफ अली खान और करीना कपूर खान के बेटे के नाम का मज़ाक उड़ाया गया है... एक पोस्ट में उम्मीद जताई गई है कि सैफ अली खान और करीना कपूर खान की बेटी का नाम रानी लक्ष्मीबाई रखा जाएगा, क्योंकि उन दोनों ने 'नवाब' की पदवी को बहुत गंभीरता से ले लिया है...
 
इसी तरह एक और चुटकुले में कहा गया है, "वर्ष 2037 में एक लड़का एक लड़की से कहता है, हाय, मेरा नाम तैमूर अली खान पटौदी है... इस पर लड़की जवाब देती है, मेरा पहले से ब्वॉयफ्रेंड है..."
 
लेकिन इन सब नाराज़गी जताने वाले और मज़ाक उड़ाने वाले ट्वीट के बीच एक ऐसा ट्वीट भी है, जो यह बताता है कि तैमूर अरबी भाषा से उपजा शब्द है, जिसका अर्थ शेर होता है, और सैफ अली खान को अरबी नाम पसंद हैं, क्योंकि उनके पहले दोनों बच्चों के नाम - सारा और इब्राहीम - भी वैसे ही हैं...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com