दुनिया के ऐतिहासिक स्थलों में तीसरे पायदान पर ताजमहल

दुनिया के ऐतिहासिक स्थलों में तीसरे पायदान पर ताजमहल

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा वेबसाइटों में से एक ट्रिपऐडवाइजर ने दुनिया के सबसे ऐतिहासिक स्थलों की एक सूची जारी की है, जिसमें आगरा का ताजमहल तीसरे पायदान पर है। वहीं कंबोडिया का अंगकोर वाट पहले और पेरू का माचू-पिचू दूसरे पायदान पर है।

सूची में शीर्ष 10 ऐतिहासिक स्थलों में संयुक्त अरब अमीरात का शेख जायद ग्रैंड मस्क सेंटर चौथे पायदान पर, जबकि बार्सिलोना का बेसिलिका ऑफ सागरादाफैमिलिया पांचवे पायदान पर है। वहीं इटली के वेटिकन सिटी स्थित सेंट पीटर्स बेसिलिका को छठे, इटली के ही मिलान कैथड्रल को सातवें और कैलिफोर्निया के अल्काट्राज को आठवें पायदान पर रखा गया है।

ट्रिपऐडवाइजर की भारतीय सूची में ताजमहल को भारत के सबसे पसंदीदा स्थान का खिताब मिला है, जबकि जयपुर का अंबेर किला दूसरे, पंजाब का स्वर्ण मंदिर तीसरे, जोधपुर का मेहरानगढ़ किला चौथे और नई दिल्ली का स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर पांचवे पायदान पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्रिपऐडवाइजर इंडिया के कंट्री मैनेजर निखिल गंजू ने कहा, 'यह देखकर अच्छा लगा कि भारत के कुछ चर्चित स्थानों को दुनियाभर में पहचान मिली है। भारत ने पूरी दुनिया में इन वास्तु चमत्कारों से भारतीय संस्कृति व परंपरा का अनुभव कराया है।'