Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तारीख को दोपहर 12 बजे के बाद आम लोग नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार, जानें वजह...

इस महीने की 24 तरीख को दोपहर 12 बजे के बाद आम लोग ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं कर पाएंगे.

इस तारीख को दोपहर 12 बजे के बाद आम लोग नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार, जानें वजह...

24 फरवरी को पत्नी मेलानिया संग अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे ताजमहल का दीदार.

खास बातें

  • 24 तारीख अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे ताजमहल का दीदार
  • डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी होंगी
  • सुरक्षा कारणों से आम लोगों की एंट्री पर लगाई गई है रोक
नई दिल्ली:

इस महीने की 24 तरीख को दोपहर 12 बजे के बाद आम लोग ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं कर पाएंगे. बता दें कि इसी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देखने पहुंचेंगे. ट्रंप के दौरे के दौरान सुरक्षा कारणों से ताजमहल में आमलोगों का प्रवेश रोक दिया जाएगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आगरा मंडल के अधीक्षक वसंत कुमार स्वर्णकार ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को ताजमहल का दौरा करने वाले हैं, इसलिए सुरक्षा कारणों से स्मारक को उस दिन दोपहर 12 बजे से बंद कर दिया जाएगा.
 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया रहा आगरा और ताजमहल

बता दें   आगरा और ताजमहल को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए सजाया जा रहा है. ताजमहल की धुलाई की गई है, शाहजहां और मुमताज महल की कब्रों को मुल्तानी मिट्टी के लेप से चमकाया गया है. यहां तक कि ताज के आस-पास के पेड़ पौधों की भी धुलाई की जा रही है. ट्रंप का काफिला जिस 13 किलोमीटर के रास्ते पर चलेगा उसको भी सजाया जा रहा है. एहतियातन सुरक्षा के लिए टीमें एडवांस में ही पहुंच चुकी हैं. एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 13 किलोमीटर के रास्ते का हर चप्पा सुरक्षा टीमों की नजर में है. 

क्या ऐसे ट्रंप की नजरों से छुप जाएगी गरीबी?

आगरा डिविजन के कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन से ताजमहल तक के रूट को चौड़ा बनाया जा रहा है. रोड के चौड़ीकरण के कार्य को 20 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा. कमिश्नर ने बताया कि रोड के सौंदर्यीकरण के लिए रोड फर्नीचर पर काम किया जा रहा है. अनियमित रूप से लगे होर्डिंग को भी हटाया जा रहा है. ताजमहल के गेट के सामने की सड़क सजाई जा रही है, फुटपाथ ठीक किए जा रहे हैं और सजावटी पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. गेट को जाने वाले रास्ते पर लाल पत्थर से बनी सारी दुकानों के साइन बोर्ड एक रंग और एक साइज के बनाए जा रहे हैं.