उरी आतंकी हमले में शहीद जवान ने मां से कहा था, ''आपको जितनी बातें मुझसे करनी हों, कर लो''

उरी आतंकी हमले में शहीद जवान ने मां से कहा था, ''आपको जितनी बातें मुझसे करनी हों, कर लो''

लांस नायक आरके यादव का फाइल फोटो

खास बातें

  • शहीद लांस नायक आरके यादव ने दो दिन पहले ही मां से की थी बात
  • पत्‍नी गर्भवती है और उनकी इसी महीने डिलीविरी होने वाली है
  • 18 शहीद जवानों में से चार उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले
लखनऊ:

उरी आतंकी हमले में शहीद हुए लांस नायक आरके यादव की पत्‍नी को अभी उनकी शहादत के बारे में नहीं बताया गया है. वह गर्भवती हैं और इसी महीने उनके तीसरे बच्‍चे की डिलीवरी होने वाली है. उनकी दो बेटियां हैं और बड़ी बेटी की उम्र आठ साल है. तीन दिन पहले लांस नायक यादव ने बलिया में अपनी मां से बात की थी. उस दौरान अपनी मां से कहा था कि मैं जल्‍द ही ''ऊंची रेंजों में तैनात'' होने जा रहा हूं और वहां पर फोन से बात की सुविधा नहीं मिलेगी इसलिए ''जितनी बात करनी हो, कर लो.''

लांस नायक यादव 6 बिहार रेजीमेंट की एडवांस पार्टी के सदस्‍य थे जोकि शुक्रवार में उरी पहुंची थी. वहां इस यूनिट को 10 डोगरा रेजीमेंट से कमान की अदला-बदली करनी थी. उसके कुछ समय बाद रविवार सुबह को आतंकियों ने हमला कर दिया जिसमें 17 जवान शहीद हो गए. उन 17 जवानों में से चार उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले थे.

इसी तरह संत कबीर नगर के सुरेश चंद यादव का कहना है कि उन्‍होंने शहीद हुए अपने छोटे भाई गणेश शंकर (34) से एक सप्‍ताह पहले ही बहन की शादी की योजनाओं के बारे में बातचीत की थी. उन्‍होंने अक्‍टूबर में आने का वादा किया था. गणेश शंकर पर अपने बड़े परिवार के भरण-पोषण का जिम्‍मा था. उनके तीन बच्‍चे हैं और सबसे बड़े की आयु 10 साल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहीद हुए 28 वर्षीय हरेंद्र यादव के भी चार साल और दो साल के दो बेटे हैं. गाजीपुर में पड़ोसी उनको याद करते हुए बताते हैं कि उन्‍होंने इसी मार्च में एक झोपड़ी में आग लगने से किस तरह दो व्‍यक्तियों और मवेशियों की जान बचाई थी.

सिपाही राजेश कुमार सिंह के पिता राजेंद्र प्रसाद सिंह ने जौनपुर में अपने गांव में कहा कि वह इस बात से नाराज हैं कि उनका बेटा आतंकी हमले में मारा गया. उन्‍होंने कहा कि ''यदि वह युद्ध में शहीद होता तो मुझे गर्व होता.'' राजेश के परिवार में माता-पिता के अलावा पत्‍नी और छह साल का बच्‍चा है. मंगलवार को इन जवानों का पार्थिव शरीर इनके घर पहुंचेगा.