जयललिता की नई स्कीम, नए जन्मे बच्चों के लिए अब 'अम्मा बेबी किट'

जयललिता की नई स्कीम, नए जन्मे बच्चों के लिए अब 'अम्मा बेबी किट'

चेन्नई:

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने एक और लोकप्रिय योजना लॉन्च कर दी है। नई स्कीम नए जन्मे बच्चे और मां के लिए है। इस स्कीम को 'अम्मा बेबी किट' नाम दिया गया है। अम्मा बेबी किट में बच्चे के लिए कपड़े, मच्छरदानी, साबुन, शैम्पू, हैंड सैनिटाइजर, नेल क्लिपर और गुड़िया जैसी कुल 16 चीजें शामिल होंगी।

बच्चों को जन्म देनेवाली महिलाओं को ये किट दी जाएगी। इस स्कीम पर सरकार का कुल 67 करोड़ रुपये ख़र्च आएगा। इससे पहले इसी साल अम्मा किचन की भी शुरुआत की गई थी, जिसमें लोगों को सस्ती दर पर भोजन कराया जा रहा है।

एक सरकारी विज्ञप्ति में मंगलवार को बताया गया है कि जयललिता ने सोमवार को राज्य सचिवालय में सांकेतिक तौर पर पांच माताओं को किट देकर इस योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने अगस्त 2014 में विधानसभा में इस योजना के बाबत ऐलान किया था।

किट में, मां के लिए स्थानीय रूप से बनाई गई दवाई के साथ ही नवजात बच्चे के सामान रखने के लिए एक बॉक्स भी है। इस किट में 16 सामग्री हैं जिनकी कीमत 1000 रूपये है।

देशभर में बिकेगा अम्मा साल्ट
हाल में ही कम कीमत वाले ‘अम्मा साल्ट’ को तमिलनाडु में शानदार प्रतिक्रिया मिलने का दावा करते हुए जयललिता सरकार ने शनिवार 5 सितंबर को कहा था कि वह जल्द ही अखिल भारतीय स्तर पर इसकी बिक्री करेगी।

विधानसभा में रखे गए नीतिगत नोट में कहा गया है, 'अम्मा साल्ट की बिक्री नई दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शीघ्र तमिलनाडु साल्ट कॉरपोरेशन करेगा।'

नोट में कहा गया कि अगस्त 2015 तक तकरीबन 6760 मीट्रिक टन अम्मा साल्ट की बिक्री राज्य में की जा चुकी है जो अपने आप में शानदार प्रतिक्रिया है। मुख्यमंत्री जयललिता ने पिछले साल 11 जून को अम्मा डबल फोर्टिफाइड साल्ट, लो सोडियम साल्ट, रिफाइन्ड फ्री फ्लो आयोडाइज्ड साल्ट बाजार में उतारा था, जिसकी कीमत, क्रमश: 25 रुपये, 21 रुपये और 14 रुपये थी।

गौरतलब है कि तमिलनाडु में अगले साल चुनाव होने हैं और चुनाव से पहले इस तरह की घोषणाएं आम बात है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- साथ में एजेंसी इनपुट