NDTV Khabar

तूतीकोरिन मामले की सीबीआई जांच के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची

तूतीकोरिन में 22 मई को स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तूतीकोरिन मामले की सीबीआई जांच के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची

तूतीकोरिन में हुई हिंसा का फाइल फोटो.

खास बातें

  1. कहा- हाईकोर्ट ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर आदेश दिया
  2. पर्यावरण प्रदूषण का आरोप लगाकर वेदांता कंपनी का किया गया था विरोध
  3. मद्रास हाईकोर्ट ने संबंधित सभी मामलों की जांच सीबीआई को दे दी
नई दिल्ली:

तूतीकोरिन में स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान फायरिंग में 13 लोगों के मारे जाने के मामले की जांच सीबीआई को सौंपने के खिलाफ तमिलनाडु सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. उसने मद्रास हाईकोर्ट के जांच सीबीआई को सौंपने के आदेश को चुनौती दी है.

तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि हाईकोर्ट ने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर यह आदेश जारी किए हैं. 14 अगस्त को तमिलनाडु सरकार को एक बड़ा झटका देते हुए मद्रास हाई कोर्ट ने 22 मई को तूतीकोरिन में स्टरलाइट कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान फायरिंग में 13 लोगों के मारे जाने के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी.

यह भी पढ़ें :  तूतीकोरिन प्लांट को बंद करने का तमिलनाडु सरकार का फैसला ‘दुभार्ग्यपूर्ण’: वेदांता


गौरतलब है कि वेदांता कंपनी के प्लांट पर पर्यावरण प्रदूषण का आरोप लगाते हुए तूतीकोरिन में लोग सड़कों पर उतरे थे जिसके बाद प्लांट को बंद कर दिया गया था. जस्टिस सीटी सेल्वम और एएम बशीर अहमद की बेंच ने यह आदेश दिया था. बेंच पुलिस फायरिंग और प्रदर्शनकारियों को नेशनल सिक्यूरिटी एक्ट के तहत हिरासत में लिए जाने के मामलों की सुनवाई कर रही थी. बेंच ने अपना फैसला एक अगस्त को कोर्ट की मुदरै बेंच में सुरक्षित कर लिया था.

टिप्पणियां

VIDEO : तूतीकोरिन में प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग

सुनवाई में राज्य सरकार ने पुलिस केस की डायरी और समीक्षा बैठक में चर्चा की जानकारी कोर्ट के सामने रखी थी. सरकार ने कोर्ट में बताया कि धारा 144 के उल्लंघन के बाद प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. प्रशासन ने इंटेलिजेंस रिपोर्ट की प्रतियां, पुलिस स्टैंडिंग ऑर्डर और ड्रिल मैन्युअल भी कोर्ट को दीं. यह सब देखने के बाद कोर्ट ने 6 लोगों को NSA के तहत हिरासत में लेने के फैसले को रद कर दिया. सभी मामलों की जांच सीबीआई को दे दी गई.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement