ऐड पर ट्रोल होने के बाद VIDEO वापस लेते हुए आया तनिष्क का बयान, कही यह बात...

आभूषण ब्रांड तनिष्क ने मंगलवार को अपने उस विज्ञापन को वापस ले लिया जिसमें दो अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोगों के एक परिवार को दिखाया गया है.

ऐड पर ट्रोल होने के बाद VIDEO वापस लेते हुए आया तनिष्क का बयान, कही यह बात...

VIDEO वापस लेते हुए आया तनिष्क का बयान

नई दिल्ली:

आभूषण ब्रांड तनिष्क ने मंगलवार को अपने उस विज्ञापन को वापस ले लिया जिसमें दो अलग-अलग धर्मों को मानने वाले लोगों के एक परिवार को दिखाया गया है. तनिष्क ने सोशल मीडिया पर तीखे हमले किये जाने के बाद अपना विज्ञापन वापस ले लिया जिसमें कुछ लोगों ने उस पर ‘लव जिहाद' और ‘फर्जी धर्मनिरपेक्षता' को बढ़ावा देने के आरोप लगाये थे.

तनिष्क ने विवादों के बीच हटाया विज्ञापन तो स्वरा भास्कर ने साधा निशाना, बोलीं- इतनी विशाल कंपनी और...

तनिष्क द्वारा एक बयान में कहा गया है कि इस फिल्म को हमारे कर्मचारियों, भागीदारों और स्टोर स्टाफ की भलाई को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था. 'एकत्वम अभियान' का मकसद, इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान विभिन्न क्षेत्र के लोगों, स्थानीय समुदायों और परिवारों से एक साथ आकर जश्न मनाने का है. इस फिल्म पर गंभीर व उकसाने वाली प्रतिक्रियाएं मिली, जो कि फिल्म के उद्देश्य से बिल्कुल विपरीत है. हम बेवजह भावनाओं के इस तरह उत्तेजित होने से बेहद दुखी हैं और हमारे कर्मचारियों, साझेदारों और स्टोर कर्मियों की आहत भावनाओं और उनकी भलाई को ध्यान में रखते हुए इस फिल्म को वापस लेते हैं.

कंपनी के इस कदम को लेकर सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर तीव्र बहस शुरू हो गई. तनिष्क ने अपने आभूषण संग्रह ‘एकत्वम' को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन पिछले सप्ताह जारी किया था और तभी से इसे लेकर विवाद उत्पन्न हो गया था.

Tanishq ने विवाद के बाद हटाया ऐड तो बॉलीवुड डायरेक्टर बोले- बहुत दुख की बात है...

इस विज्ञापन को लेकर ट्विटर पर हैशटैग ‘बायकॉट तनिष्क' ट्रेंड करने लगा था. 43 सेकंड के इस विज्ञापन में एक गर्भवती महिला को उसकी ‘गोद भराई' की रस्म के लिए एक महिला द्वारा ले जाते हुए दिखाया गया था। बाद में लोगों को एहसास हुआ कि जो महिला उसे ले जा रही थी वह उसकी सास थी.

विज्ञापन में साड़ी और बिंदी लगाये जवान महिला अधिक आयु वाली महिला को मां कहकर संबोधित करती है, जिसने सलवार कुर्ता पहन रखा है और अपना सिर दुपट्टे से ढंक रखा है. जवान महिला सवाल करती है, ‘‘आप यह रस्म नहीं करतीं?'' इस पर मां जवाब देती है, ‘‘पुत्रियों को खुश रखने की परंपरा हर घर में होती है.'' विज्ञापन में संयुक्त परिवार को दिखाया गया है, जिसमें हिजाब पहने एक महिला, साड़ी पहनी महिलाएं और नमाजी टोपी पहने लोग दिखते हैं.

Tanishq ने विवाद के बाद हटाया ऐड, शशि थरूर बोले - हिन्दू-मुस्लिम एकता से दिक्कत है, तो हिन्दुस्तान को बायकॉट करो

यूट्यूब पर वीडियो के बारे में लिखा है, ‘‘उसका विवाह एक ऐसे परिवार में हुआ है जो उसे अपने बच्चे की तरह प्यार करता है. केवल उसके लिए वे एक ऐसा रस्म करते हैं जो वे आमतौर पर नहीं करते. दो अलग अलग धर्मों, परंपराओं और संस्कृतियों और एक सुंदर संगमय'' विज्ञापन को लेकर बहस शुरू हो गई और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने और टाटा के ब्रांड के बहिष्कार की मांग करते हुए ट्वीट किये जाने लगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तनिष्क ने सबसे पहले यूट्यूब पर अपने विज्ञापन पर टिप्पणियों तथा ‘लाइक्स' और ‘डिस्लाइक्स' को बंद किया और मंगलवार को वीडियो पूरी तरह से वापस ले लिया. विज्ञापन वापस लेने का कोई कारण नहीं बताया गया. (इनपुट भाषा से भी)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)