गहनों पर टैक्स : सरकार के नए आदेश से महिलाओं के सामने कई सवाल

गहनों पर टैक्स :  सरकार के नए आदेश से महिलाओं के सामने कई सवाल

खास बातें

  • सरकार ने साफ़ किया है कि पुश्तैनी गहनों पर आयकर नहीं
  • यही नहीं घर में मिले सोने पर महिलाओं के हक़ का भी ख़याल
  • यही नहीं, घोषित आय से ख़रीदे सोने पर भी कोई टैक्स नहीं है
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने साफ़ किया है कि पुश्तैनी गहनों पर आयकर वसूलने का उसका कोई इरादा नहीं है. न नए टैक्स प्रस्तावों में ऐसी कोई बात है. यही नहीं घर में मिले सोने पर महिलाओं के हक़ का भी ख़याल रखा गया है लेकिन कई लोगों के सामने कई सवाल हैं.

केंद्र सरकार के दफ़्तर में नौकरी कर रही सविता की शादी 20 साल पहले हुई. शादी के वक़्त मायके और ससुराल से गहने भी मिले लेकिन वो ये नहीं समझ पा रहीं कि वो कैसे साबित करेंगी कि ये पुश्तैनी गहने हैं. सविता ने एनडीटीवी से कहा, "मेरे सास-ससुर ने जो गहने दिए उसका बिल मेरे पास नहीं है. मैं कैसे साबित करूंगी कि मेरे पास जो गहना है वो पुश्तैनी है?"

दरअसल सरकार ने इस अफवाह पर रोक लगाने की कोशिश की है कि वो पुश्तैनी गहनों पर भी टैक्स लगाएगी. उसने ये साफ़ किया है कि नए कानून में पुश्तैनी गहनों पर टैक्स लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है और इस बारे जो अफवाहें फैली हैं वो बेबुनियाद हैं और इसमें कोई तथ्य नहीं है.

यही नहीं, घोषित आय से ख़रीदे सोने पर भी कोई टैक्स नहीं है. इसके अलावा विवाहित महिलाएं 500 ग्राम सोना रख सकेंगी. अविवाहित महिलाओं को 250 ग्राम सोने पर छूट मिलेगी. जबकि पुरुष 100 ग्राम तक सोना बिना टैक्स के रख सकेंगे. मगर सविता की तरह दूसरी महिलाएं भी हैं जो यही पूछ रही हैं कि पहले मिले गहनों की रसीद वो कहां से लाएंगी. दरअसल भारतीय घरों में सोना बचत का सबसे पुराना और भरोसेमंद जरिया है.

हो सकता है, सरकार के इस एलान से सबको राहत मिले लेकिन लोगों के मन में कुछ सवाल भी हैं. सोना के पुश्तैनी गहनों पर टैक्स लगाने को लेकर उठी अफवाह को खत्म करने के लिए वित्त मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी किए लेकिन इसने आम लोगों के मन में कई नए सवाल खड़े कर दिए हैं. अब देखना होगा कि सरकार इन सवालों से आने वाले दिनों में कैसे निपटती है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com