NDTV Khabar

टीम राहुल के नेता 'मार्गदर्शक' जैसा कर रहे हैं महसूस, कुछ छोड़ चुके पार्टी, कुछ दे रहे हैं धमकी

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब पार्टी में एक तरह से तख्तापलट जैसे हालात हो रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टीम राहुल के नेता 'मार्गदर्शक' जैसा कर रहे हैं महसूस, कुछ छोड़ चुके पार्टी, कुछ दे रहे हैं धमकी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम राहुल के नेताओं में बेचैनी
  2. उपेक्षा का लगा रहे हैं आरोप
  3. कई छोड़ चुके हैं पार्टी
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब पार्टी में एक तरह से तख्तापलट जैसे हालात हो रहे हैं. राहुल गांधी के कार्यकाल या फिर एक तरह से कह लें कि जब तक राहुल गांधी पार्टी में मजबूत में मौजूदगी रही, उनकी टीम के नेता सबसे ताकतवर थे लेकिन अब उनको लग रहा है कि पार्टी में उनको किनारे लगाया जा रहा है. वे खुद को बीजेपी में किनारे कर दिए गए नेताओं (मार्गदर्शक) जैसा महसूस कर रहे हैं. इनमें से कई ऐसे हैं जो कांग्रेस छोड़ चुके हैं या फिर छोड़ने का ऐलान कर रहे हैं. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं लेकिन राहुल गांधी किसी भी रणनीतिक बैठक में हिस्सा लेते नहीं दिखाई पड़े हैं. दूसरी ओर पार्टी में टिकटों को  लेकर दोनों ही राज्यों में मारामारी और बगावत के सुर सुनाई दे रहे हैं. दरअसल यहां पर राहुल गांधी के समय ही पार्टी के दो बड़े नेताओं ने युवा नेताओं को मात देकर मुख्यमंत्री का पद पाने में कामयाबी थी. इसमें राजस्थान में अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश में कमलनाथ शामिल हैं. लेकिन जब लोकसभा चुनाव में यह नेता अपने राज्यों में पार्टी की दुर्गति होने से नहीं रोक पाए तो बजाए जिम्मेदारी लेने के वह चुप्पी साध गए जबकि राहुल गांधी सहित उनकी टीम के लोग इस्तीफा देते रहे. फिलहाल अब देखने वाली बात यह है कि मौजूदा संकट में कांग्रेस में बागी नेताओं की लिस्ट कितनी लंबी होगी.

प्रद्योत देबबर्मन
त्रिपुरा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे प्रद्योत देबबर्मन सहित पार्टी के 9 नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है. प्रद्योत के समर्थन में त्रिपुरा कांग्रेस के महासचिव ने कहा कि उनके नेता के साथ साजिश हुई है. उनको इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि उन्होंने एनआरसी का समर्थन और भ्रष्ट नेताओं के साथ समझौता नहीं किया. इसके साथ उन्होंने कांग्रेस महासचिव और उत्तर-पूर्व राज्य के प्रभारी एल. फिलोरियो को भ्रष्ट भी कहा. वहीं इस्तीफे देने के साथ ही प्रद्योत देबबर्मन ने कहा, 'अब मुझे आलाकमान से यह नहीं सुनना पड़ेगा कि भ्रष्टचारियों को ऊंचे पद पर जगह दो'


अशोक तंवर 
हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर ने नाराज होकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने विधानसभा चुनाव को लेकर बांटे जा रहे टिकटों की खरीद-बिक्री का आरोप लगाया है.उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि राहुल गांधी के करीबियों की ''राजनीतिक हत्या'' की जा रही है. 

अदिति सिंह
उत्तर प्रदेश के रायबरेली से विधायक अदिति सिंह पार्टी के व्हिप का उल्लंघन करते हुए विधानसभा सत्र में लेने पहुंच गई हैं. इस पर उन्हें कारण बताओ नोटिस भी मिल चुका है. उनको राजनीति में लाने का श्रेय प्रियंका गांधी को है और टीम राहुल में उनको प्रमुख चेहरे के तौर पर देखा जाता था. 

संजय निरूपम
टिकटों के बंटवारे से नाराज कांग्रेस नेता संजय निरूपम (Sanjay Nirupam) ने गुरुवार को खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर करने के बाद पार्टी के खिलाफ 'मोर्चा' खोला. निरूपम ने कहा कि कांग्रेस  3-4 सीटों को छोड़कर मुंबई की सभी सीटें हार जाएगी. उन्‍होंने कांग्रेस के भीतर षड्यंत्र का आरोप लगाते हुए कहा कि राहुल गांधी के करीबी लोगों को भी महत्‍व नहीं दिया गया. उन्होंने यह भी कहा कि अगर ऐसे चलता रहा तो पार्टी में ज्यादा दिन तक रहने की नौबत नहीं रहेगी.

नवजोत सिंह सिद्धू
लोकसभा चुनाव में बड़े ही जोर-शोर से बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में नवजोत सिंह सिद्धू को आखिकार कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी कैबिनेट से हटाकर माने. लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल नवजोत सिद्धू राजनीतिक गलियारों से पूरी तरह से गायब हैं और न पार्टी में उनको कोई पूछ रहा है.

अजय कुमार
झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार ने भी इस्तीफा दे दिया है. अजय कुमार पार्टी की ओर से टीवी डिबेट में हिस्सा लेते थे और बड़े ही मजबूती से अपना पक्ष रखते थे. 

मिलिंद देवड़ा 
मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा पीएम मोदी के ह्यूस्टन वाले कार्यक्रम की तारीफ कर चुके हैं. निशाने पर आने के बाद उन्होंने यह भी नसीहत दी कि जो नेता पार्टी को देशहित से पहले रखते हैं वे देश के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक हैं'. 

उर्मिला मांतोडकर ने छोड़ा कांग्रेस का दामन​

अन्य खबरें :

BLOG : अब बाहर निकलना चाह रहे हैं कांग्रेस के ‘लॉस्ट ब्वॉयज़'

टिप्पणियां

कांग्रेस की मुंबई इकाई में कलह, संजय निरूपम ने मिलिंद देवड़ा पर साधा निशाना, बोले- पार्टी ऐसे 'कर्मठ' लोगों से...


 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement