NDTV Khabar

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए बीमा योजना शुरू की

तेलंगाना में ‘ऋतु बीमा’ योजना के तहत प्रत्येक किसान को पांच लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए बीमा योजना शुरू की

सीएम चंद्रशेखर राव.

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तीन नई योजनाओं का ऐलान किया जिनमें से एक किसानों के लिए पांच लाख रुपये की बीमा योजना है.

ऐतिहासिक गोलकुंडा किले में राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए उन्होंने राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए आंखों की बीमारी से जुड़ी पहल के साथ ही पिछड़ा वर्ग के लिए आर्थिक सहयोग योजना भी शुरू की. उन्होंने इस मौके पर कहा, ‘‘लोक कल्याण के मामले में तेलंगाना देश में पहले नंबर पर है (40,000 करोड़ रुपये के साथ 40 से ज्यादा कल्याण कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है).’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं तब तक नहीं रुकूंगा जब तक तेलंगाना राज्य में असंभव को संभव न करके दिखा दूं. लोग इस यात्रा में समर्थन का स्त्रोत हैं....’’

टिप्पणियां
‘ऋतु बीमा’ योजना के तहत प्रत्येक किसान को पांच लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा. इस योजना के प्रीमियम के तौर पर राज्य सरकार पहले ही 636 करोड़ रुपये दे चुकी है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस योजना के तहत 18 से 59 आयुवर्ग के 28 लाख किसानों का बीमा होगा. सरकार इस योजना के तहत प्रत्येक किसान के लिए 2271.50 रुपये के वार्षिक प्रीमियम का भार उठाएगी. पिछड़ा वर्ग के लिए आर्थिक सहयोग योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को छोटा कारोबार शुरू करने के लिये 50 हजार रुपये का अनुदान देगी.

बाद में राव यहां पास के मलकापुर गांव गए और ‘कांति वेलुगु’ नेत्र देखभाल योजना शुरू की. इसके तहत राज्य के प्रत्येक नागरिक की आंखों की मुफ्त जांच, दवाएं और चश्मा देने के साथ ही जरूरत होने पर सर्जरी कराई जाएगी.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement