तेलंगाना में भी 'आयुष्मान भारत', राज्य की स्वास्थ्य योजना से जोड़ेगी KCR सरकार

तेलंगाना (Telangana) ने अब तक केंद्र की 'आयुष्मान भारत' योजना (Ayushman Bharat) को अपने राज्य में लागू नहीं किया था लेकिन अब TRS सरकार इसे राज्य में अपनी महात्वाकांक्षी योजना 'आरोग्यश्री' (Arogyasri) से जोड़ने जा रही है.

तेलंगाना में भी 'आयुष्मान भारत', राज्य की स्वास्थ्य योजना से जोड़ेगी KCR सरकार

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव. (फाइल फोटो)

हैदराबाद:

तेलंगाना सरकार (Telangana Govt) ने अब तक केंद्र की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat) को अपने राज्य में लागू नहीं किया था लेकिन अब TRS सरकार इसे राज्य में अपनी महत्वाकांक्षी योजना 'आरोग्यश्री' (Arogyasri) से जोड़ने जा रही है. तेलंगाना सरकार की ओर से इस संबंध में एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है. मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को इसकी जानकारी दी है कि तेलंगाना सरकार ने केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना 'आयुष्मान भारत' को राज्य की स्वास्थ्य योजना 'आरोग्यश्री' से जोड़ने का फैसला किया है.

पीएम मोदी ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिव से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी. इस दौरान उन्होंने विकास कार्यों और प्रदेश में लागू योजनाओं जैसे- आयुष्मान भारत, जल जीवन मिशन समेत अन्य के बारे में जानकारी ली. तेलंगाना सरकार की ओर से जारी रिलीज के मुताबिक, राज्य की ओर से पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि मिशन भागीरथ योजना के तहत तेलंगाना के लोगों को साफ पानी मुहैया कराया जा रहा है. अब तक 98.5 फीसदी परिवारों को इससे जोड़ा जा चुका है.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक 1.26 करोड़ लोगों का निशुल्क इलाज किया गया


तेलंगाना में 'आयुष्मान भारत' योजना लागू करने के फैसले के बाद राज्य बीजेपी के अध्यक्ष बंदी संजय कुमार ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से माफी की मांग की है. उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से यह योजना राज्य में लागू न करने के लिए मुख्यमंत्री KCR माफी मांगे. उन्होंने कहा, 'राज्य में काफी लोग इस योजना की कमी से जूझ रहे हैं. आयुष्मान भारत के राज्य में लागू न होने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है.' बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार इलाज के लिए पांच लाख रुपये का बीमा प्रदान करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए लांच की आयुष्मान स्कीम, विपक्ष पर बोला हमला



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)