तेलंगाना बारिश: मृतकों की संख्या 70 तक पहुंची, बारिश के पूर्वानुमान के साथ सरकार अलर्ट

तेलंगाना सरकार ने कहा है कि प्राथमिक अनुमान के अनुसार बारिश और बाढ़ से 5,000 करोड़ रुपये की क्षति हुई है.

तेलंगाना बारिश: मृतकों की संख्या 70 तक पहुंची, बारिश के पूर्वानुमान के साथ सरकार अलर्ट

हैदराबाद:

तेलंगाना के मंत्री के टी रामा राव ने सोमवार को बताया कि पिछले एक सप्ताह में राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में 70 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने अगले दो दिनों में भारी बारिश के मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर निचले क्षेत्रों में रह रहे लोगों से अपील की है कि वह राहत शिविरों में चले जाएं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि शहर में 1908 के बाद दूसरी बार रिकॉर्ड भारी बारिश हुई जिससे राज्य सराकर को निचले क्षेत्रों में रहनेवाले करीब 37,000 लोगों को राहत शिविरों में भेजना पड़ा.

मंत्री के अनुसार ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) और इसके पड़ोसी इलाकों में 33 लोगों की मौत हो गई तथा और आसपास के जिलों में 37 लोगों की मौत हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर भारी बारिश की चेतावनी के बाद उन्होंने निचले क्षेत्रों में रहनेवाले लोगों से अपील की है कि वे या तो सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं या फिर सरकारी राहत शिविरों में शरण लें. मंत्री ने कहा कि अगले दो दिनों में हजारों लोगों को शिविरों में भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें- Hyderabad Rains: अभी बारिश से राहत नहीं, अगले दो-तीनों में बढ़ सकती हैं और मुश्किलें

मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि लोगों को सुरक्षित रखने क लिए हर संभव कोशिश की जाएगी. उन्होंने कहा कि जीएचएमसी ने जिन 33 लोगों की जान गई, उनमें से 29 के परिजन को मुआवजा राशि दी गई है. हालांकि राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर को जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा था कि बारिश संबंधी घटनाओं में 50 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें- हैदराबाद बाढ़: कार में भर गया था पानी, फोन पर युवक लगाता रहा गुहार, बहकर हो गई मौत

तेलंगाना सरकार ने कहा है कि प्राथमिक अनुमान के अनुसार बारिश और बाढ़ से 5,000 करोड़ रुपये की क्षति हुई है. इस संबंध में पूछे गए एक सवाल पर राव ने कहा कि एक अंतरिम रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी गई है और सहायता के लिए 1,380 करोड़ रुपये की मांग की गई है. हालांकि अभी केंद्र से इस पर प्रतिक्रिया नहीं आई है और वह सकारात्मक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

Newsbeep

हैदराबाद: अगले दो-तीनों में बढ़ सकती हैं और मुश्किलें, भारी बारिश के आसार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)