सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को किया प्रभावित, कश्मीर, पंजाब, उत्तरप्रदेश में तापमान और गिरा

सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को किया प्रभावित, कश्मीर, पंजाब, उत्तरप्रदेश में तापमान और गिरा

कश्मीर में अभी और बर्फबारी और बारिश होने की आशंका

सर्द हवाओं ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चेपट में ले रखा है. बात करें उत्तर प्रदेश की तो राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से चल रही शीतलहर से नौ लोगों की मौत हो गई. राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान शून्य तक जा पहुंचा है. मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में मौसम के और सर्द रहने का अनुमान जताया है क्योंकि पारा और लुढ़कने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, 19 जनवरी तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी लेकिन इसके बाद मौसम की स्थिति में सुधार होगा.
राज्य में कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी स्कूल 16 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए.

वहीं हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को भी शीतलहर का प्रकोप जारी है. यहां मनाली में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौमस विभाग के मुताबिक, राज्य में रविवार से अगले दो दिनों तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया 'राज्य में 15 से 16 जनवरी के बीच मध्य एवं ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है.' उन्होंने कहा कि शिमला, नरकंडा, कुफरी, कल्पा, डलहौजी और मनाली जैसे प्रमुख पर्यटक स्थलों पर हल्की से मध्यम से बर्फबारी हो सकती है.'

उधर जम्मू और कश्मीर में भी शीतलहर जारी है. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस सीजन की सबसे सर्द रात रही. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में 15 और 16 जनवरी को बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 'अगले 12 घंटो तक बादल छाए रहेंगे। बारिश या बर्फबारी होने की भी संभावना है.' लेह में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को यहां राज्य में सर्वाधिक ठंड रही. इन दिनों घाटी के सभी जल निकाय ठंड से जम गए हैं।

साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट से पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में ठंड की स्थिति बनी हुई है. दोनों राज्यों में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने आज यहां कहा कि हरियाणा का हिसार दोनों राज्यों में सबसे अधिक ठंडा रहा, जहां न्यूनतम पारा 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. करनाल में न्यूनतम पारा 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच कम है. अंबाला में न्यूनतम पारा 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल में न्यूनतम पारे के शून्य से उपर पहुंचने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, फिर भी वहां का रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com