यह ख़बर 10 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर भगदड़, 36 लोगों की मौत

खास बातें

  • इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर रविवार शाम को मची भगदड़ में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। भगदड़ के समय स्टेशन पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।
इलाहाबाद:

इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर रविवार शाम को मची भगदड़ में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। भगदड़ के समय स्टेशन पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे जो महाकुंभ से पवित्र स्नान करके लौट रहे थे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और शीर्ष स्तर के सूत्रों ने बताया कि भगदड़ में 26 लोगों की मौत हो गई। यह भगदड़ शाम करीब सात बजे मची। उस वक्त प्लेटफार्म नंबर पांच और छह पर बड़ी संख्या में लोग जमा थे।

चश्मदीदों के अनुसार भगदड़ उस समय मच गई जब प्लेटफार्म नंबर छह की ओर जाने वाले ओवरब्रिज की रैलिंग टूट गईं। घटना के तीन घंटे बाद प्लेटफार्म पर 10 लोगों के शव देखे गए थे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि स्टेशन पर एक ट्रेन के आने की घोषणा होते ही अचानक से यात्री प्लेटफार्म की ओर उमड़ने लगे। अधिकारियों ने प्लेटफार्म छह को सील कर दिया है।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पुलिस की ओर से लाठी चार्ज की गई, हालांकि मंडल रेलवे प्रबंधक हरिंदर राव ने इससे इनकार किया है।

शुरुआती खबरों में कहा गया कि एक फुटब्रिज की रैलिंग के टूटने के बाद भगदड़ मची, लेकिन रेल मंत्री पवन कुमार बंसल का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बंसल ने कहा कि प्लेटफार्मों पर बहुत अधिक भीड़ होने से भगदड़ मची। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्टेशन के उस स्थान पर करीब चार हजार लोग मौजूद थे जहां भगदड़ मची।