चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द की

ट्रेन की आपूर्ति  के लिए 6 दावेदारों में चीनी संयुक्त उद्यम सीआरआरसी पॉयनियर इलेक्ट्रिक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड अकेली विदेशी बोलीदाता के रूप में उभरी थी. 

चीन को झटका, रेलवे ने 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण की निविदा रद्द की

रेलवे ने 44 ट्रेनों के निर्माण के लिए निविदा रद्द की (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत ने 44 सेमी हाई स्पीड "वंदे भारत" ट्रेनों के निर्माण की निविदा को रद्द कर दिया है. रेल मंत्रालय ने शुक्रवार रात को यह जानकारी दी. रेल मंत्रालय ने कहा कि वह हफ्ते के अंदर नई निविदा जारी करेगा और केंद्र के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम को तरजीह दी जाएगी. भारत सरकार की ओर से निविदा रद्द किए जाने का कदम चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योेंकि 44 हाई स्पीड ट्रेन की आपूर्ति  के लिए 6 दावेदारों में चीनी संयुक्त उद्यम सीआरआरसी पॉयनियर इलेक्ट्रिक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड अकेली विदेशी बोलीदाता के रूप में उभरी थी. 

रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ''44 सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों (वंदे भारत) के निर्माण की निविदा रद्द कर दी गई है. संशोधित सार्वजनिक खरीद ('मेक इन इंडिया'' को वरीयता) आदेश के अंतर्गत एक सप्ताह के भीतर ताजा निविदा आमंत्रित की जाएगी.''

सीआरआरसी पॉयनियर इलेक्ट्रिक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, चीन की सीआरआरसी योंगी इलेक्ट्रिक लिमिडेट और गुरुग्राम में कंपनी पॉयनियर एफआईएल-मेड प्राइवेट लिमिटेड का संयुक्त उद्यम है. इसकी स्थापना 2015 में हुई थी. 

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से कहा, "रेलवे यह सुनिश्चित करना चाहता है कि यह टेंडर किसी घरेलू कंपनी को मिले और जैसे ही पता चला कि चीनी संयुक्त उद्यम इस परियोजना में सबसे आगे था. इस टेंडर को रद्द कर दिया गया. 

भारतीय रेलवे की चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने 10 जुलाई को टेंडर जारी किया था. रेल मंत्रालय के मुताबिक, चीन की संयुक्त उद्यम के अलावा अन्य पांच बोलीदाताओं में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड, भारत इंडस्ट्रीज, इलेक्ट्रोवेव्स इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड, मेधा सेर्वो ड्राइवस प्राइवेट लिमिटेड और पावरनेटिक्स एक्विप्मेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल थे. 

(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: भारत की संप्रभुता का सम्मान सर्वोच्च : पीएम मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com